नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs WI: भारतीय क्रिकेट टीम का वेस्टइंडीज के साथ अगला मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल (Port of Spain Queens Park Oval ground) मैदान पर होगा। टीम इंडिया ने इसी मैदान पर विदेश में अपना वनडे का बेस्ट स्कोर बनाया था। ये मैदान टीम इंडिया (Team India) के लिए काफी लकी रहा है। अब तक यहां पर भारत ने कुल 19 वनडे मैच खेले हैं जिसमें टीम इंडिया को नौ में जीत और मैच मैचों में हार मिली है। एक मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हुआ था। 

टीम इंडिया ने इस मैदान पर विदेश में वनडे का बेस्ट स्कोर बनाया था। भारत ने 2007 विश्व कप में ये कमाल बरमूडा के खिलाफ किया था। इस मैच में बरमूडा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 413 रन बनाए थे। भारत की तरफ से गांगुली ने 89, सहवाग ने 114, युवराज सिंह ने 83 और सचिन ने 57 रन की पारी खेली थी। इसके जवाब में बरमूडा की टीम 43.1 ओवर में 156 रन पर ऑल आउट हो गई थी। भारत की तरफ से अनुल कुंबले व अजित अगरकर ने तीन-तीन, जहीर खान ने दो जबकि सचिन ने एक सफलता अर्जित की थी। सहवाग को मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

इस मैदान पर टीम इंडिया को पिछले 12 वर्ष से हार नहीं मिला है। भारत ने यहां पर अपना आखिरी मुकाबला 23 मार्च 2007 के श्रीलंका के हाथों गंवाया था। इस मैच में भारत को श्रीलंका ने 69 रन से हराया था। इसके बाद से लेकर अब तक इस मैदान पर भारत ने कुल सात मैच खेले जिसमें से उसे छह में जीत मिली जबकि एक मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हुआ। 

अब टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरा और तीसरा वनडे खेलना है। भारतीय टीम के लिए ये मैदान लकी तो रहा है पर आंकड़ों के मुताबिक उसे यहां पर बराबर जीत और हार मिली है। वैसे टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ मजबूत नजर आ रहा है ऐसे में टीम से जीत की उम्मीद रहेगी। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern