Move to Jagran APP

ये हैं रांची वनडे में दर्ज किए गए कुछ दिलचस्प आंकड़े व बातें

भारत और श्रीलंका के बीच रांची में हुए पांचवें व अंतिम वनडे मैच व पूरी सीरीज मिलाकर कुछ दिलचस्प आंकड़े सामने निकलकर आए। आइए आपको भी रूबरू कराते हैं कुछ ऐसे ही शानदार 'नंबर गेम' से।

By ShivamEdited By: Published: Mon, 17 Nov 2014 11:18 AM (IST)Updated: Mon, 17 Nov 2014 11:52 AM (IST)
ये हैं रांची वनडे में दर्ज किए गए कुछ दिलचस्प आंकड़े व बातें

रांची। भारत और श्रीलंका के बीच रांची में हुए पांचवें व अंतिम वनडे मैच व पूरी सीरीज मिलाकर कुछ दिलचस्प आंकड़े सामने निकलकर आए। आइए आपको भी रूबरू कराते हैं कुछ ऐसे ही शानदार 'नंबर गेम' से।

loksabha election banner

- रायुडू की 59 रनों की पारी श्रीलंका के खिलाफ उनका पहला व वनडे क्रिकेट में उनका पांचवां अर्धशतक रहा। अब तक वो वनडे क्रिकेट की अपनी 14 पारियों में 485 रन बना चुके हैं जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं।

- ये श्रीलंका के खिलाफ रायुडू का दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले उन्होंने इसी सीरीज में अहमदाबाद वनडे में 121 रनों की पारी खेली थी।

- अजंथा मेंडिस ने भारत में हुए वनडे मैचों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दर्ज किया। उन्होंने रांची वनडे में 73 रन देकर चार विकेट झटके।

- अक्षर पटेल ने सीरीज के पांच मैचों में 18.09 की औसत से सर्वाधिक 11 विकेट हासिल किए। ये श्रीलंका के खिलाफ पांच मैंचों की द्विपक्षीय सीरीज में किसी भी भारतीय गेंदबाज का रिकॉर्ड प्रदर्शन है।

- लाहिरू थिरिमने ने 52 रनों की पारी खेली जो कि भारत के खिलाफ उनका पांचवां वनडे अर्धशतक है। जबकि वनडे क्रिकेट में ये उनका नौवां अर्धशतक है।

- श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के बाद पहली बार भारत ने 60 फीसदी से ज्यादा का सफलता प्रतिशत दर्ज किया है।

- भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अब लगातार छह द्विपक्षीय सीरीज जीत ली हैं।

- निर्धारित ओवरों के फॉर्मेट में भारत ने पांचवीं बार क्लीन स्वीप दर्ज किया है। दो बार उन्होंने ऐसा इंग्लैंड के खिलाफ किया है जबकि न्यूजीलैंड, श्रीलंका और जिंबॉब्वे के खिलाफ 1-1 क्लीन स्वीप किया है।

- ये श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की 100वीं जीत थी। 14 बार भारत ने टेस्ट क्रिकेट में, 83 बार वनडे क्रिकेट में और तीन बार टी20 मैचों में श्रीलंका को मात दी है। ऐसा करने वाला भारत पहला देश बन गया है।

- महेंद्र सिंह धौनी और विराट कोहली दो ही ऐसे भारतीय कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में भारत ने दो-दो क्लीन स्वीप (5-0) किए हैं।

- एंजेलो मैथ्यूज 2014 में वनडे क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। अब इस साल उनके 1062 रन हैं जो कि उन्होंने 25 मैचों में बनाए हैं।

- मैथ्यूज के बाद वनडे क्रिकेट में इस साल 1000 रन पूरे करने के मामले में विराट कोहली का नाम आता है जिन्होंने कल ही अपने 1000 रन पूरे किए। अब इस साल उनके 1054 रन हैं जो उन्होंने 21 मैचों में बनाए हैं।

- कोहली ने पिछले लगातार चार सालों में लगातार चार बार हर साल 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है।

- मैथ्यूज ने अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर (93) को पीछे छोड़ते हुए आखिरकार वनडे क्रिकेट में अपना पहला शतक लगा ही दिया। रांची में उन्होंने नाबाद 139 रनों की पारी खेली।

- भारत के खिलाफ एक वनडे पारी में 10 छक्के लगाने वाले मैथ्यूज पहले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम था जिन्होंने विश्व कप 2003 में भारत के खिलाफ मैच में अपनी नाबाद 140 रनों की धुआंधार पारी के दौरान 8 छक्के जड़े थे।

- मैथ्यूज ने एक वनडे पारी में किसी भी कप्तान द्वारा सर्वाधिक छक्कों (10) के रिकॉर्ड को भी तोड़ा। ये रिकॉर्ड पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम था जिन्होंने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में नौ छक्के लगाए थे।

- श्रीलंका की तरफ से एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के रिकॉर्ड में मैथ्यूज से आगे अब बस एक ही नाम है। वो नाम है पूर्व दिग्गज सनथ जयसूर्या का जिन्होंने 1996 में पाकिस्तान के खिलाफ सिंगापुर में खेले गए मैच में 11 छक्के लगाए थे।

- इस भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज में मैथ्यूज 339 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने। इसमे एक शतक और दो अर्धशतक शामिल रहे।

- मैथ्यूज की 139 रनों की नाबाद पारी किसी भी मेहमान कप्तान द्वारा भारत के खिलाफ वनडे में खेली गई तीसरी सबसे बड़ी पारी थी। इस मामले में सबसे आगे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रूयू स्ट्रॉस हैं जिन्होंने अक्टूबर 2011 में बैंगलोर में 158 रनों की पारी खेली थी। जबकि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बैली का नाम आता है जिन्होंने अक्टूबर 2013 में नागपुर में 156 रनों की पारी खेली थी।

- मैथ्यूज ने अपना सातवां मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड हासिल किया। वनडे में ये भारत के खिलाफ उनका ये दूसरा खिताब है।

- विराट कोहली ने 21वां वनडे शतक लगाया जो कि सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हए लगातार उनका 13वां शतक है।

- विराट कोहली की 139 की ये पारी चार नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उनकी सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले उन्होंने इस नंबर पर श्रीलंका के खिलाफ होबार्ट में 2012 में नाबाद 133 रनों की पारी खेली थी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.