नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies cricket series: वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन किया गया, लेकिन टेस्ट टीम में भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन का शामिल ना किया जाना एक चौंकाने वाला फैसला रहा। धवन पूरी तरह से फिट हो चुके थे और वो चयन के लिए उपलब्ध थे, लेकिन उन्हें सिर्फ वनडे और टी 20 टीम में ही जगह दी गई। धवन वर्ल्ड कप में अच्छी फॉर्म में थे लेकिन चोट की वजह से वो इस टूर्नामेंट के बीच से ही बाहर हो गए। धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकीय पारी खेली और फिर पैट कमिंस की एक गेंद उनके अंगूठे पर लगी थी। चोट गंभीर थी और फिर धवन की छुट्टी हो गई। 

भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है और इसके लिए टीम इंडिया के सेलेक्टर्स ने उन पर अपना भरोसा नहीं दिखाया। इस बार जो टेस्ट टीम चुनी गई है उसमें ओपनर के तौर पर लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल को चुना गया है। यानी संकेत साफ है कि धवन को टेस्ट में उनके पिछले खराब प्रदर्शन के बाद मयंक पर भरोसा दिखाया गया है। अब अगर धवन को टेस्ट टीम में जगह बनानी है तो उन्हें इसके लिए काफी मेहनत करनी होगी। वैसे इस टेस्ट टीम में पृथ्वी को भी मौका मिलता, लेकिन वो चोटिल थे जिसकी वजह से नहीं चुने गए। अब धवन को टेस्ट टीम में ओपनर के तौर पर जगह बनाने के लिए पृथ्वी शॉ और मयंक जैसे बल्लेबाजों से सीधी टक्कर मिलने वाली है। वैसे धवन को एक बार फिर से टीम से बाहर करके चयनकर्ताओं ने ये संकेत दे दिए हैं कि वो शायद टेस्ट की बल्लेबाजी के लिए फिट नहीं हैं। 

शिखर धवन ने पिछले वर्ष इंडिया के लिए आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। इस पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में धवन ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। धवन को इस टेस्ट सीरीज के पहले चार मैचों में मौका मिला था पर वो खुद को साबित नहीं कर पाए थे और फिर पांचवें यानी आखिरी टेस्ट मैच के लिए उन्हें अंतिम ग्यारह में जगह नहीं दी गई थी। उनकी जगह पृथ्वी शॉ को मौका दिया गया था और उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की थी। इसके बाद भारत ने वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी जिसमें भी धवन को मौका नहीं मिला था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की तरफ से पारी की शुरुआत लोकेश राहुल और मुरली विजय ने की थी। इसके बाद वहां पर मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी से पारी की शुरुआत कराई गई। फिर मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल ने पारी की शुरुआत की थी। हालांकि ये सारे ओपनर्स भारतीय टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए थे बावजूद इसके धवन को इस बार टेस्ट टीम में नहीं चुना गया। इसका ये मतलब निकलता है कि अब चयनकर्ता भविष्य की टीम की तरफ देख रहे हैं और धवन में अब उन्हें टेस्ट का भविष्य नहीं दिख रहा है। 

India’s squad for 2 Tests against West Indies

Virat Kohli (Captain), Ajinkya Rahane (VC), Mayank Agarwal, KL Rahul, C Pujara, Hanuma Vihari, Rohit Sharma, Rishabh Pant (WK) Wriddhiman Saha (WK), R Ashwin, Ravindra Jadeja, Kuldeep Yadav, Ishant Sharma, Mohammed Shami, Jasprit Bumrah, Umesh Yadav

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप