Move to Jagran APP

सचिन हैं ODI में भारत की तरफ से 'शून्य' पर सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले बल्लेबाज, युवराज भी टॉप 5 में

भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले सचिन इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज भी हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 07:23 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 07:32 PM (IST)
सचिन हैं ODI में भारत की तरफ से 'शून्य' पर सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले बल्लेबाज, युवराज भी टॉप 5 में
सचिन हैं ODI में भारत की तरफ से 'शून्य' पर सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले बल्लेबाज, युवराज भी टॉप 5 में

नई दिल्ली, जेएनएन। सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान इतनी उपलब्धियां हासिल की हैं कि आप गिनते-गिनते थक जाएंगे। क्रिकेट के भगवान व मास्टर-ब्लास्टर के नाम के मशहूर सचिन कई युवा खिलाड़ियों के प्रेरणा के स्रोत हैं और ना जाने कितने क्रिकेटरों ने उन्हें देख-देख कर खेलना सीखा है। सचिन ने क्रिकेट की उस उंचाईयों को छूआ जहां तक पहुंचना किसी का भी सपना हो सकता है। बेशक सचिन के कुछ रिकॉर्ड्स टूट गए हैं और आने वाले वक्त में कुछ और भी टूटेंगे, लेकिन उनके कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स भी हैं जहां तक पहुंचना किसी के लिए आसान तो नहीं दिखता। 

loksabha election banner

दुनिया में सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले, 50-50 के फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले व सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले सचिन ने क्रिकेट के इस प्रारूप में एक बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया हुआ है। सचिन तेंदुलकर भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार डक यानी शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज हैं। सचिन ने अपने करियर के दौरान 463 वनडे मैच खेले थे और इसकी 452 पारियों में वो 20 बार डक पर आउट हुए थे। 

वनडे क्रिकेट इतिहास में पहली बार दोहरा शतक लगाने वाले सचिन ने 463 मैचों में 44.83 की औसत से और 49 शतकों की मदद से 18426 रन बनाए थे। वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने के मामले में दूसरे स्थान पर टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ हैं। वो अपने वनडे करियर के दौरान कुल 19 बार शून्य पर आउट हुए थे तो वहीं कुंबले तीसरे व युवराज चौथे नंबर पर हैं। दोनों 18-18 बार शून्य पर आउट हुए थे, लेकिन कुंबले मैचों की संख्या के आधार पर तीसरे स्थान पर हैं। वहीं वनडे में हरभजन सिंह भी 17 बार शून्य पर आउट हो चुके हैं और पांचवें स्थान पर हैं। 

ODI में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर- 20 बार

जवागल श्रीनाथ- 19 बार

अनिल कुंबले- 18 बार

युवराज सिंह- 18 बार

हरभजन सिंह- 17 बार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.