Move to Jagran APP

Ruturaj Gaikwad Interview: रुतुराज गायकवाड़ ने बताया, 7 छक्के मारने को लेकर उनके दिमाग में क्या चल रहा था

Ruturaj Gaikwad Interview रुतुराज गायकवाड़ ने कहा कि आपको पता होना चाहिए कि गेंदबाज कहां गेद डाल रहा है उसका प्लान क्या है। बहुत कम खिलाड़ी हैं जो आफ साइड में छक्के लगाते हैं और जो भी बिग हिटर्स हैं वो आन साइड में या स्ट्रेट में छक्के लगाते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sanjay SavernPublished: Mon, 28 Nov 2022 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 08:08 PM (IST)
Ruturaj Gaikwad Interview: रुतुराज गायकवाड़ ने बताया, 7 छक्के मारने को लेकर उनके दिमाग में क्या चल रहा था
रुतुराज गायकवाड़ ने 6 गेंदों पर 7 छक्के लगाने का कमाल किया (एपी फोटो)

मनन वाया, अहमदाबाद। क्रिकेट के मैदान पर कब क्या हो जाए इसकी कल्पना शायद ही कोई कर सकता है चाहे वो बल्लेबाज हो या फिर गेंदबाज। विजय हजारे ट्राफी 2022 के दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच में अमहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर जो कुछ हुआ वो इतिहास बन गया और ये इतिहास महाराष्ट्र के ओपनर बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ नाबाद 220 रन की पारी खेलते हुए रचा। रुतुराज ने एक ओवर में 7 छक्के लगाने का अनोखा रिकार्ड अपने नाम किया और उनकी इस अहम पारी के बाद उन्होंने दैनिक जागरण संवाददाता मनन वाया से खास बातचीत की। 

loksabha election banner

- रुतुराज आपने जिस तरह की पारी खेली उसके बाद आपको कैसा लग रहा है? 

-- मुझे इस पारी को खेलने के बाद काफी अच्छा लग रहा है। सबसे पहले हमने इस मैच को जीता और सेमीफाइनल में पहुंचे और व्यक्तिगत तौर पर लिस्ट ए में मैंने पहली बार दोहरा शतक लगाया है तो इसकी काफी खुशी है। 

- 49वां ओवर जब शुरू हुआ तब आप 165 रन बनाकर खेल रहे थे तब आपके दिमाग में क्या चल रहा था, क्योंकि वो ओवर खत्म हुआ और आप सीधे 207 के स्कोर पर पहुंच गए थे। आखिर बाल टू बाल आपके दिमाग में क्या कुछ चल रहा था और आपको कब लगा कि आप छह छक्के लगा पाएंगे?

-- 49वां ओवर स्पिनर डाल रहा था और बाउंड्री शाट था तो मैंने सोचा कि इस ओवर में मैं आगे जा सकता हूं। चौथे गेंद के बाद जो पांचवीं गेंद डाली गई वो नो बाल थी तो मैंने सोचा कि उसके बाद फ्री हिट पर मैं छक्का मार सकता हूं और इसके बाद ही मैंने सोचा कि छह गेंदों पर छह छक्के हो सकते हैं। 

- सातवें छक्के के बारे में आपने कब सोचा और क्या आपको लग रहा था कि मैं सातवां छक्का भी लगा सकता हूं। उस वक्त आपके दिमाग में क्या कुछ चल रहा था? 

--वो तो चेरी आन द केक था और जब छह छक्के हो गए थे तो सातवें छक्के के लिए जाना ही था और फिर मैं सफल रहा। 

- ये आपकी ड्रीम इनिंग थी और आपने कभी सोचा था कि आप दोहरा शतक मारेंगे, लेकिन एक ओवर में छह या फिर सात छक्के लगाने का सोचा था क्या? 

-- नहीं, नहीं एक ओवर में छह या सात छक्के लगाने के बारे में मैंने कभी नहीं सोचा था। हां दोहरा शतक मैं मारूंगा इसके बारे में तो सोचा था। 

- आपने अपनी इस पारी में 43 फीसदी रन आपने आफ साइड मारे हैं तो वहीं 57 फीसदी रन आपने लेग साइड में मारे हैं और जो भी अटैकिंग शाट खेली वो वी में खेले हैं तो शाट बाल आएगा और मैं इसे मारूंगा इसके बारे में क्या आप पहले से ही सोच लेते हैं? 

-- हां, थोड़ा सा पहले तो थोड़ा सोचना पड़ता है। आपको पता होना चाहिए कि गेंदबाज कहां गेद डाल रहा है, उसका प्लान क्या है। बहुत कम खिलाड़ी हैं जो आफ साइड में छक्के लगाते हैं और जो भी बिग हिटर्स हैं वो आन साइड में या फिर स्ट्रेट में ही छक्के लगाते हैं। तो मैंने ऐसा कुछ सोचा नहीं था कि एक ही साइड पर मारना है, लेकिन जहां गेंद मिली वहीं पर मारा। 

- अब रात को आपको अच्छी नींद आएगी? 

-- जी हां, थका हूं तो जाहिर है अच्छी नींद आएगी। 

- आप अपने ये पारी किसे समर्पित करेंगे? 

-- मैं अपनी ये पारी (बहुत ही लंबी लिस्ट है) पूरी टीम को समर्पित करना चाहूंगा जिन्होंने बहुत मेहनत की। हम काफी मेहनत करके यहां तक पहुंचे हैं तो एक सीनियर खिलाड़ी होने के नाते मैं अपनी टीम को इसे डैडिकेट करूंगा साथ ही महाराष्ट्र एसोसिएशन को भी मैं इसे समर्पित करूंगा। 

- आपका करियर एम एस धौनी के अंडर में परवान चढ़ा और अब आप टीम को लीड कर रहे हैं तो आपके लिए कितना अहम होगा अगले मैच में जाना या फिर जीरो से स्टार्ट करना? 

-- मेरे माइंडसेट में कोई बदलाव नहीं होगा और जिस तरह से मैं खेलता आया हूं वैसा ही आगे भी करने की कोशिश करूंगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.