नई दिल्ली, जेएनएन। रोहित शर्मा ऐसे ही हिटमैन के नाम से नहीं जाने जाते। वनडे क्रिकेट में कई बेमिसाल रिकॉर्ड्स के मालिक रोहित शर्मा ने कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ 13 नवंबर 2014 के दिन जो पारी खेली थी उससे वर्ल्ड क्रिकेट में भूचाल आ गया था। वो ऐसी पारी है जिसे शायद ही कभी कोई भूल सकता है। उस दिन वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बना था और ये कमाल रोहित शर्मा ने किया था। रोहित ने उस मैच में 264 रन की असाधारण पारी खेली थी और अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 33 चौके व 9 छक्के लगाए थे। उनका स्ट्राइक रेट 152.60 का था और उन्होंने 173 गेंदों का सामना करते हुए ये पारी खेली थी। 

रोहित ने अपनी इस पारी के दौरान वनडे का सबसे बड़ा निजी स्कोर तो बनाया ही साथ ही साथ उन्होंने वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। इससे पहले किसी भी अन्य खिलाड़ी ने इतने चौके एक पारी में तो नहीं लगाए थे। वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में संयुक्त रूप से दो भारतीय बल्लेबाज दूसरे नंबर पर हैं।

सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं और दोनों ने वनडे मैच की एक पारी में 25-25 चौके लगाने का कमाल किया है। वहीं एक पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से चार बल्लेबाज हैं। सनथ जयसूर्या, मार्टिन गप्टिल, डेविड वार्नर और फखर जमां ने किसी वनडे मैच की एक पारी में 24-24 चौके जड़ने का कमाल किया है। 

वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले शीर्ष बल्लेबाज

रोहित शर्मा - 33 विरुद्ध श्रीलंका

सचिन तेंदुलकर - 25 विरुद्ध साउथ अफ्रीका

वीरेंद्र सहवाग - 25 विरुद्ध वेस्टइंडीज

सनथ जयसूर्या - 24 विरुद्ध नीदरलैंड

मार्टिन गप्टिल - 24 विरुद्ध वेस्टइंडीज

डेविड वार्नर - 24 विरुद्ध साउथ अफ्रीका

फखर जमां - 24 विरुद्ध जिम्बाब्वे

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने 463 मैचों में 2016 चौके लगाए थे जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद सनथ जयसूर्या ने 445 मैचों में 1500 चौके जड़े थे। तीसरे स्थान पर कुमार संंगकारा हैं जिन्होंने 404 मैचों में 1385 चौके लगाए थे। रोहित शर्मा ने अब तक 224 मैचों में 817 चौके लगाए हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस