Move to Jagran APP

RCB ने बदले हैं अब तक 4 Logo, क्या ये नया अवतार दिलाएगा टीम को पहली IPL ट्रॉफी?

New RCB Logo विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का लोगो बदल दिया गया है। आइपीएल के नए सीजन से पहले आरसीबी में ये बड़ा बदलाव हुआ है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 01:48 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 04:20 PM (IST)
RCB ने बदले हैं अब तक 4 Logo, क्या ये नया अवतार दिलाएगा टीम को पहली IPL ट्रॉफी?
RCB ने बदले हैं अब तक 4 Logo, क्या ये नया अवतार दिलाएगा टीम को पहली IPL ट्रॉफी?

नई दिल्ली, विकाश गौड़। New RCB Logo: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन की शुरुआत मार्च के आखिर में हो रही है। इसी बीच विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। नए दशक में आरसीबी की टीम कुछ नए अवतार में आने वाली है। इसके लिए फ्रेंचाइजी काफी काम कर रही है। आरसीबी ने IPL 2020 के लिए नया लोगो भी रिवील कर दिया है।

loksabha election banner

IPL 2020 की शुरुआत से ठीक पहले 14 फरवरी को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपना नया लोगो जारी किया है जो टीम की जर्सी से लेकर उसके हेलमेट तक पर नज़र आएगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी भी आइपीएल का खिताब नहीं जीतने वाले इस टीम का लोगो पहली बार नहीं बदला गया है। इससे पहले RCB ने कई बार अपने लोगो को बदला है, लेकिन टीम की किस्मत काफी खराब रही है। भले ही कप्तान कितने ही बदल गए हों।

RCB का नया Logo 

RCB ने पहली या दूसरी बार नहीं, बल्कि चौथी बार अपना लोगो बदला है। अब ऐसे में आरसीबी के फैंस को उम्मीद होगी कि विराट कोहली पहली ट्रॉफी इस नए लोगो के साथ अपनी टीम को दिलाएं। हालांकि, उनको तमाम चुनौतियों से गुजरना पड़ेगा। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि आइपीएल के 12 साल के इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी 6 दिग्गजों ने की है, लेकिन कोई भी टीम को खिताब नहीं जिता पाया है। हालांकि, 3 बार आरसीबी की टीम खिताब के करीब गई थी, लेकिन हर बार फाइनल मुकाबला हार गई। इसमें आरसीबी के लिए ज्यादा सोचने वाली बात इसलिए भी नहीं है, क्योंकि किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स की टीम भी कभी खिताब नहीं जीत पाई हैं।

2008 में ऐसा था आरसीबी का लोगो

साल 2008 में शुरू हुई दुनिया की सबसे महंगी टी20 लीग यानी आइपीएल में आरसीबी ने पहली बार भाग लिया था और अपना लोगो एक दम सिंपल रखा था। साल 2008 के बाद 2009 में फ्रेंचाइजी ने अपना लोगो बदल दिया। हालांकि, इसके बाद साल 2015 तक टीम ने अपना एक ही लोगो रखा, लेकिन किस्मत यहां भी टीम के हिस्से में नहीं आई और टीम कोई खिताब अपने नाम नहीं कर पाई।

2009 से 2015 तक ऐसा था RCB का लोगो

2009 से 2015 तक 6 साल तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की फ्रेंचाइजी एक ही लोगो के साथ खेली, लेकिन इसके बाद फिर से लोगो में बदलाव किया गया। साल 2016 में टीम को फिर से नया लोगो आरसीबी नाम के साथ मिला। साल 2011 में आखिरी बार फाइनल मैच खेलने वाली आरसीबी नए लोगो के साथ 2016 में फाइनल में तो पहुंची, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने उसको मात दे दी। 2019 तक टीम के साथ ये लोगो रहा।

ये था 2016 से 2019 तक टीम आरसीबी का लोगो

12 आइपीएल सीजन 6 अलग-अलग कप्तानों(राहुल द्रविड़, केविन पीटरसन, अनिल कुंबले, डेनियल विटोरी, शेन वॉटसन और विराट कोहली) की अगुवाई में खेलने वाली आरसीबी के 3 लोगो भी बदल गए थे, लेकिन खिताब कोई भी कप्तान फ्रेंचाइजी की अलमारी में नहीं रख पाया। ऐसे में इस नए लोगो के साथ विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी से सभी को उम्मीदें हैं कि प्ले बोल्ड वाली इस टीम को पहली आइपीएल ट्रॉफी मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.