Move to Jagran APP

जब बाउंसर लगने से हो गई थी क्रिकेटर की मौत, दुखद है ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए आज का दिन

आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की मौत हो गई थी क्योंकि इस क्रिकेटर के सिर पर बाउंसर लगा था। सिर के पीछे गेंद लगी थी और वे उसी समय मैदान पर गिर गए थे और अस्पताल में उनकी मौत हो गई थी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 09:38 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 09:38 AM (IST)
जब बाउंसर लगने से हो गई थी क्रिकेटर की मौत, दुखद है ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए आज का दिन
Phillip Hughes का निधन हो गया था। (फोटो REUTERS)

नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट काफी रोमांचक खेल है, लेकिन इस खेल में तमाम हादसे भी होते रहते हैं। सिर्फ चोट ही नहीं, बल्कि खिलाड़ियों की मौत भी क्रिकेट के मैदान पर हो जाती है। ऐसा ही एक हादसा आज से ठीक 6 साल पहले हुआ था, जब एक क्रिकेटर की मौत मैदान पर हो गई थी। जी हां, आज ही के दिन यानी 27 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की मौत हो गई थी। 2014 में क्रिकेट के मैदान पर ये हादसा हुआ था।

prime article banner

ऑस्ट्रेलियाई टीम के 26 वर्षीय क्रिकेटर फिलिप ह्यूज के निधन से करोड़ों फैंस भावुक हो गए थे। यहां तक कि कंगारू टीम के खिलाड़ी भी उस समय भावुक नजर आए। इतना ही नहीं, फिलिप ह्यूज को जिस गेंदबाज का बाउंसर लगा था, उस गेंदबाज को कई साल तक इस बात का अफसोस था और उन्हें इससे उबरने में समय भी लगा। आज ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए उस मनहूस दिन को 6 साल बीत गए हैं। ऐसे में उस दर्दनाक घटना के बारे में आपका जानना जरूरी है।

25 नवंबर 2014 को ऑस्ट्रेलिया में शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट खेला जा रहा था। फिलिप ह्यूज साउथ ऑस्ट्रेलिया की तरफ से न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ खेल रहे थे। 25 नवंबर 2014 को ये मैच शुरू हुआ था। उस दिन ह्यूज काफी अच्छी लय में नजर आ रहे थे, लेकिन जब वह 63 रन के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तो सीन एबॉट की एक बाउंसर उनके सिर पर जा लगी और गेंद लगते ही फिलिप ह्यूज जमीन पर लेट गए।

बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की ये गेंद इतनी तेज लगी थी कि वे कोमा में चले गए थे। दो दिन तक मौत से दो-दो हाथ करने के बाद 27 नंवबर 2014 को फिलिप ह्यूज ने दुनिया को अलविदा कह दिया। हैरान करने वाली बात ये थी कि उनकी यह असायमिक मौत उनके जन्मदिन से सिर्फ 3 दिन पहले हो गई। इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का जन्म 30 नवंबर 1988 को न्यूसाउथ वेल्स में हुआ था। ह्यूज की मौत आज भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए दुखद है।

फिलिप ह्यूज का करियर

फिलिप ह्यूज को फिल ह्यूज के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने 26 टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले हैं। 26 मार्च 2009 को उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। टेस्ट क्रिकेट में फिलिप ह्यूज के नाम तीन शतक हैं और उन्होंने 1500 से ज्यादा रन बनाए है। वहीं, साल 2013 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले ह्यूज ने 25 वनडे मैचों में देश के लिए दो शतकों के साथ 800 से ज्यादा रन बनाए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.