Move to Jagran APP

MS Dhoni हैं वनडे की दूसरी पारी में सबसे ज्यादा बार नॉट आउट पवेलियन लौटने वाले बैट्समैन

MS Dhoni ने अपने वनडे करियर में 350 वनडे मैच खेले हैं और वो दुनिया के बेस्ट फिनिशर माने जाते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 05:25 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 05:25 PM (IST)
MS Dhoni हैं वनडे की दूसरी पारी में सबसे ज्यादा बार नॉट आउट पवेलियन लौटने वाले बैट्समैन
MS Dhoni हैं वनडे की दूसरी पारी में सबसे ज्यादा बार नॉट आउट पवेलियन लौटने वाले बैट्समैन

नई दिल्ली, जेएनएन। MS Dhoni को विश्व क्रिकेट में सबसे बड़े फीनिशर के तौर पर देखा जाता है। बेशक वो इन दिनों टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, लेकिन वो ना जाने कितने ही मौकों पर मैच के आखिरी वक्त में टीम को जीत दिलाते आए हैं और नाबाद पवेलियन लौटे हैं। एमएस धौनी ने अपने वनडे करियर में 300 से ज्यादा मैच खेले हैं और उसमें कई बार नाबाद वापस लौटे, लेकिन क्या आपको बता है कि वनडे क्रिकेट इतिहास में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा नाबाद लौटने के मामले में एमएस धौनी (MS Dhoni) पहले स्थान पर काबिज हैं। 

loksabha election banner

टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में दो-दो बार विश्व कप खिताब दिलाने वाले धौनी ने अपने वनडे करियर की शुरुआत साल 2004 में की थी और अपने 15 साल के इस सफर में उन्होंने अब तक कुल 350 वनडे मैचों में शिरकत की है। इन मैचों में वो दूसरी पारी में कुल 50 बार नाबाद पवेलियन लौटे हैं जो सबसे ज्यादा है। यानी वनडे क्रिकेट की दूसरी पारी में सबसे ज्यादा बार नाबाद पवेलियन लौटने वाले बल्लेबाज एमएस धौनी हैं। धौनी ने इस मैचों में 50.57 की औसत से 10773 रन बनाए हैं। 

चलिए ये बात रही वनडे में दूसरी पारी की, लेकिन वनडे क्रिकेट की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा बार नाबाद लौटने के मामले में पहले स्थान पर श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज चमिंडा वास हैं। चमिंडा वास वैसे तो तेज गेंदबाज थे, लेकिन वो वनडे में पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए कुल 48 बार नाबाद पवेलियन लौटने का कमाल किया था और ये वर्ल्ड रिकॉर्ड है। चमिंडा वास ने अपने वनडे करियर में कुल 322 मैच खेले थे। इन मैचों में उन्होंने 400 विकेट भी लिए थे और 2025 रन बनाए थे। 

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार नॉट आउट रहने वाले खिलाड़ी

बैंटिंग पहली पारी- चमिंडा वास (48 बार)

बैटिंग दूसरी पारी- एमएस धौनी (50 बार)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.