Move to Jagran APP

भारतीय टीम के नाम है वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय बल्लेबाजों के नाम वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया हुआ है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 01:03 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 01:03 PM (IST)
भारतीय टीम के नाम है वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड
भारतीय टीम के नाम है वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम मौजूदा समय में आइसीसी वनडे रैंकिंग में भले ही दूसरे पायदान पर हो, लेकिन भारतीय टीम वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की कितनी दमदार टीम इस बात के आंकड़े गवाह हैं। पिछले करीब दो-ढाई दशक में देखा गया है कि भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि, इस बीच सिर्फ एक बार वनडे विश्व कप जीतने में सफलता हासिल की है, लेकिन टीम इंडिया हर बार एक दावेदार के रूप में टूर्नामेंट खेलती है।

loksabha election banner

भारतीय टीम के नाम ऐसा ही एक रिकॉर्ड है, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। दरअसल, भारतीय टीम के बल्लेबाज ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 100 या इससे ज्यादा रन की साझेदारी करने का कीर्तिमान स्थापित किया हुआ है। इस मामले में आइसीसी वनडे रैंकिंग की मौजूदा नंबर वन टीम इंग्लैंड और सबसे ज्यादा 5 बार विश्व कप का खिताब जीतने वाले इंग्लैंड की टीम कोसों दूर हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया फिर भी भारतीय टीम का पीछा कर रही है।

भारतीय टीम ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 446 बार शतकीय साझेदारी की है, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इसके बाद दूसरे नंबर पर भले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम है, लेकिन दोनों टीमों के बीच का फासला काफी अधिक है। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने अब तक 389 बार शतकीय साझेदारी की है। इसके बाद कोई भी टीम 350 का आंकड़ा पार नहीं कर सकी है, जो दर्शाता है कि भारतीय टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है, लेकिन बाकी टीम उतनी प्रभावशाली नहीं हैं।

31 अगस्त 2017 को भारतीय टीम ने 400वीं बार 100 या इससे ज्यादा रन की साझेदारी वनडे क्रिकेट में की थी, जब विराट कोहली और रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ 219 रन की साझेदारी की थी। उस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम 366 शतकीय साझेदारियों के साथ दूसरे और 270 शतकीय साझेदारियों के साथ श्रीलंकाई टीम तीसरे नंबर पर थी। इतना ही नहीं, किसी एक जोड़ी द्वारा सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी बनाने का रिकॉर्ड भी भारतीय खिलाड़ी सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के नाम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.