नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने एक बड़ा कीर्तिमान हासिल कर लिया है। मिताली राज ने लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में 10 हजार इंटरनेशनल रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाली वे भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं, जबकि ये उपलब्धि हासिल करने वालीं वे दूसरी महिला हैं। उनसे पहले सिर्फ एक महिला ने ये उपलब्धि हासिल की थी। 

इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर Charlotte Edwards ने सबसे पहले महिला क्रिकेटर के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दस हजार रन पूरे किए थे। वहीं, उनके बाद अब मिताली राज ने ये उपलब्धि हासिल कर ली है। Charlotte Edwards ने 10273 रन क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बनाए हैं, जबकि मिताली राज के अंतरराष्ट्रीय रनों की संख्या भी अब पांच अंकों में (10000) में हो गई है। इस तरह मिताली ने भारत के लिए इतिहास रचा है।

दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली राज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 35वां रन बनाते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लिए। 46.73 के औसत से मिताली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रन बनाए हैं, जिनमें से 663 रन 51 के औसत से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बनाए हैं। वहीं, वुमेन वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में मिताली के बल्ले से 6974 रन 50 से ज्यादा के औसत से निकले हैं। 

इसके अलावा मिताली राज ने 2364 रन 37.52 के औसत से टी20  इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए हैं। हालांकि, मिताली ने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास लिया हुआ है। ऐसे में अब वे सिर्फ दो फॉर्मेट भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलती रहेंगी। आने वाले महिला वनडे विश्व कप तक वे टीम के साथ बतौर कप्तान जुड़ी रहेंगी और माना जा रहा है कि वनडे विश्व कप के बाद वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकती हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप