नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020 KL Rahul Century RCB vs KXIP:  किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने आइपीएल 2020 सीजन का पहला शतक ठोका। राहुल ने आरसीबी के खिलाफ शानदार पारी खेलते हुए अपने आइपीएल करियर का दूसरा शतक जड़ा साथ ही इस लीग में कप्तान के तौर पर ये उनका पहला शतक रहा। राहुल ने आइपीएल में अपना पहला शतक पिछले साल लगाया था और नाबाद 100 रन की पारी खेली थी। केएल राहुल अब आइपीएल में बतौर भारतीय बल्लेबाज सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं साथ ही साथ कप्तान के तौर पर भी इस लीग में अब सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड उनके नाम हो गया है। 

केएल राहुल ने सहवाग व वार्नर की बराबरी की

आरसीबी के खिलाफ केएल राहुल ने ये शतक 62 गेंदों पर पूरा किया। अपनी शतकीय पारी के दौरान उन्होंने 12 चौके व 3 छक्के लगाए। केएल राहुल ने कप्तान व नॉन कप्तान के तौर पर शतक ठोकने के मामले में वीरेंद्र सहवाग और डेविड वार्नर की बराबरी कर ली। पिछले साल उन्होंने पंजाब के लिए एक बल्लेबाज के तौर पर शतक लगाया था, लेकिन इस साल उन्होंने कप्तान के तौर पर ये उपलब्धि हासिल की। केएल राहुल से पहले बतौर खिलाड़ी व कप्तान उनसे पहले शतक लगाने वाले खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग व डेविड वार्नर थे। 

केएल ने बतौर कप्तान खेली सबसे बड़ी पारी

केएल राहुल ने इस मैच में 69 गेंदों पर नाबाद 132 रन की पारी खेली जिसमें 14 चौके व 7 छक्के शामिल थे। इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट 191.30 का रहा। ये उनके आइपीएल करियर का बेस्ट पारी रही तो वहीं ये आइपीएल की अब तक की चौथी बेस्ट पारी साबित हुई। इसके अलावा वो आइपीएल में सबसे बड़ी निजी पारी खेलने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। इससे पहले आइपीएल में भारतीय बल्लेबाज के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड रिषभ पंत के नाम पर था। अब केएल राहुल उनसे आगे निकल गए हैं और पहले स्थान पर आ गए हैं। 

आइपीएल की अब तक की 8 बेस्ट पारियां

क्रिस गेल - 175*

ब्रैंडन मैकुलम - 158*

एबी डिविलियर्स - 133*

केएल राहुल - 132*

एबी डिविलियर्स- 129*

क्रिस गेल - 128*

रिषभ पंत - 128*

मुरली विजय - 127

बतौर कप्तान आइपीेएल में शतक लगाने वाले छठे बल्लेबाज बने केएल

आइपीएल में बतौर कप्तान लोकेश राहुल से पहले पांच अन्य खिलाड़ियों ने शतक लगाए हैं। इनमें सबसे पहला नाम सचिन तेंदुलकर का है। इसके बाद वीरेंद्र सहवाग, एडम गिलक्रिस्ट, विराट कोहली व डेविड वार्नर ने भी ये कमाल किया है। 

यह भी देखें: KL Rahul का शतक, हासिल किया ये मुकाम, Murugan के आगे फेल हुई Virat की टीम

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस