नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आइपीएल 2022 के प्लेआफ मुकाबले की शुरुआत मंगलवार से होगी और इस सीजन का फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाएगा। एक बार फिर से आइपीएल के 15वें सीजन का विनर कौन होगा इसका सबको बेसब्री के साथ इंतजार है। इस सीजन में सीएसके, मुंबई इंडियंस जैसी टीमें प्लेआफ तक नहीं पहुंच पाई जो इस लीग की सबसे सफल टीमें रही हैं। बेशक सीएसके 15वें सीजन में प्लेआफ तक नहीं पहुंच पाई, लेकिन आइपीएल में अब तक प्लेआफ में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड सुरेश रैना के नाम पर दर्ज है। 

आइपीएल प्लेआफ में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड सुरेश रैना के नाम

आइपीएल के पिछले 14 सीजन में प्लेआफ की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा रन सुरेश रैना ने बनाए हैं। इस लीग में अब तक प्लेआफ में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड रैना के नाम पर दर्ज है जिन्होंने कुल 714 रन बनाए थे। वहीं दूसरे नंबर पर सीएसके टीम के मौजूदा कप्तान एम एस धौनी हैं जिन्होंने 522 रन बनाए थे। आइपीएल के प्लेआफ में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर शेन वाटसन हैं जिन्होंने 389 रन बनाए थे। वहीं मुरली विजय पांचवें नंबर पर हैं जिनके नाम पर 364 रन दर्ज हैं। वहीं 356 रन से साथ ड्वेन स्मिथ छठे नंबर पर हैं। 

आइपीएल प्लेआफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टाप 6 बल्लेबाज-

714: सुरेश रैना

522: एम एस धौनी

389: शेन वाटसन

388: माइक हसी

364: मुरली विजय

356: ड्वेन स्मिथ

आइपीएल प्लेआफ में सबसे ज्यादा विकेट ड्वेन ब्रावो के नाम

आइपीएल के प्लेआफ की बात करें तो सबसे ज्यादा विकेट इसमें ब्रावो के नाम है जिन्होंने कुल 28 विकेट लिए हैं। वहीं आर अश्विन 18 विकेट से साथ दूसरे तो हरभजन सिंह 17 विकेट से साथ तीसरे नंबर पर हैं। जडेजा 16 विकेट लेकर चौथे स्थान पर हैं तो 14 विकेट लेकर मलिंगा पांचवें नंबर पर हैं। 

आइपीएल प्लेआफ में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टाप 5 गेंदबाज-

28 - ड्वेन बावो

18 - आर अश्विन

17 - हरभजन सिंह

16 - रवींद्र जडेजा

14 - लसिथ मलिंगा

Edited By: Sanjay Savern