मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

 नई दिल्ली, जेएनएन। ICC cricket world cup 2019 India vs West Indies: विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया का अगला मुकाबला 27 जून को कैरेबियाई टीम के खिलाफ मैनचेस्टर में खेला जाएगा। इस विश्व कप में विजयीरथ पर सवार टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ भी अपनी जीत की लय को कायम रखना चाहेगी। दो-दो बार विश्व कप खिताब जीत चुकी टीम इंडिया इस वक्त वेस्टइंडीज से बेहद मजबूत नजर आती है। इस विश्व का प्रदर्शन भी इस बात को साबित करता है। विश्व कप के शुरुआती दौर में कैरेबियाई टीम भारतीय टीम पर हावी जरूर रही थी, लेकिन अब हालात थोड़े अलग हैं। वेस्टइंडीज की टीम भारत को विश्व कप टूर्नामेंट में पिछले 23 वर्ष से नहीं हरा पाई है। अब मैनचेस्टर में टीम इंडिया अपने इस शानदार इतिहास को बरकरार रख पाती है या फिर कैरेबियाई टीम अपनी हार का सिलसिला तोड़ देगी ये देखना दिलचस्प होगा। 

भारत के खिलाफ 23 वर्ष से जीत के इंतजार में वेस्टइंडीज की टीम

1996 विश्व कप टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को हराया था और उसके बाद भारतीय टीम की जीत का सिलसिला तब से लेकर अब तक लगातार जारी है। हालांकि इस विश्व कप में क्या होगा इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन कैरेबियाई टीम पिछले 23 वर्ष से भारत के खिलाफ विश्व कप में मैच जीतने के इंतजार में है। 1996 के बाद दोनों टीमें 2011 और 2015 विश्व कप में भिड़ी थी जहां कैरेबियाई टीम को हार ही झेलनी पड़ी। 2011 विश्व कप में भारत ने वेस्टइंडीज को 80 रन से जबकि 2015 विश्व कप में 4 विकेट से हराया था। 

विश्व कप में वेस्टइंडीज पर भारत का पलड़ा भारी

भारतीय टीम ने कपिल की अगुआई में अपना पहला विश्व कप में वर्ष 1983 में लॉर्ड्स के मैदान पर वेस्टइंडीज को हराकर ही जीता था। विश्व कप टूर्नामेंट की बात करें तो टीम इंडिया का पलड़ा कैरेबियाई टीम पर भारी ही रहा है। दोनों टीमों के बीच आइसीसी के इस टूर्नामेंट में कुल 8 बार आमना-सामना हुआ। इसमें से भारत ने पांच मैच जबकि वेस्टइंडीज ने तीन मैच जीते हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप