Move to Jagran APP

India vs Pakistan ICC world cup 2019: पाकिस्तानी कप्तान ने नहीं मानी प्रधानमंत्री की बात

India vs Pakistan पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 16 Jun 2019 06:26 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 12:03 AM (IST)
India vs Pakistan ICC world cup 2019: पाकिस्तानी कप्तान ने नहीं मानी प्रधानमंत्री की बात
India vs Pakistan ICC world cup 2019: पाकिस्तानी कप्तान ने नहीं मानी प्रधानमंत्री की बात

अभिषेक त्रिपाठी, मैनचेस्टर। पाकिस्तान को इकलौता विश्व कप दिलाने वाले कप्तान और इस समय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को टॉस से पहले अपनी टीम को पहले बल्लेबाजी करने की सलाह दी थी। उन्होंने ट्वीट किया कि अगर पाकिस्तान टॉस जीतता है तो उसे पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए, लेकिन पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। हालांकि, कोहली भी पहले गेंदबाजी करना चाहते थे।

prime article banner

इससे पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और कमेंट्रेटर माइकल क्लार्क ने कहा था कि पिच अंदर से सूखी है, लेकिन ऊपर से उसमें कुछ नमी है। आसमान में बादल और पिच को देखकर तेज गेंदबाज फायदा उठा सकते हैं। हालांकि, पाकिस्तान के तीन तेज गेंदबाजों को पहले पावरप्ले में आजमाया गया, लेकिन वे फायदा नहीं उठा पाए और उसके बाद धूप निकल आई। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दो साल पहले ओवल क्रिकेट मैदान में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था और भारतीय टीम को करारी हार झेलनी पड़ी थी। उनके उस निर्णय की कड़ी आलोचना हुई थी। आम प्रशंसक तक कह रहे थे कि इतने बड़े मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कौन करता है।

ओल्ड ट्रैफर्ड में मोदी

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का क्रेज मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में भी देखने को मिला। स्टेडियम के अंदर और बाहर भारतीय प्रशंसक मोदी के मास्क लगाकर आए थे। एक भारतीय प्रशंसक ने तो बाकायदा कुर्ता-पैजामा और मोदी जैकेट पहनी थी। इसके साथ ही मोदी मास्क लगाया था। जब उनसे बात की गई तो उन्होंने कहा कि जिस तरह हमने (मोदी ने) भारत में सरकार बनाई है, उसी तरह हम यहां मैच जीतेंगे।

मैदान के साथ सड़कें भी हाउसफुल

भारत और पाकिस्तान मैच क्या होता है, उसका अंदाजा तीसरे देश इंग्लैंड में देखने को मिला। आइसीसी को भी पता है कि यह मैच कितना महत्वपूर्ण है। यह मैच यहां के लोकल समय 10.30 पर शुरू होना था, लेकिन सुबह आठ बजे से ही लोग मैदान के बाहर डटे थे। मैदान के बाहर की सड़कों पर दोनों देशों के प्रशंसकों का हुजूम नजर आ रहा था। कोई भारत माता की जय बोल रहा था तो कोई जीवे-जीवे पाकिस्तान। रोड में समूह में बैंड-बाजा, भोंपू, झंडे, अपने देश की टोपी के साथ प्रशंसक घूम रहे थे। ऐसा लग रहा था कि यह मैच इंग्लैंड में नहीं ,भारत या पाकिस्तान में हो रहा हो।

भारतीय प्रशंसकों ने पाकिस्तान को हराया

भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच मैच शुरू होने से पहले ही मैदान के बाहर दोनों देशों के प्रशंसकों में प्रतिद्वंद्विता शुरू हो गई। पाकिस्तान का एक ग्रुप अपनी टीम और देश का विजय गान कर रहा था और वहां भारत के कुछ समर्थक ही थे। भारत के समर्थक कमजोर पड़ रहे थे तभी सामने से भारत आर्मी का हुजूम आ गया और उसके आगे पाकिस्तानी समर्थकों की आवाज दब गई। पाकिस्तानी समर्थकों को वहां से भागना पड़ा। यही नहीं, मैदान के अंदर भी चारों तरफ तिरंगा लिए नीली जर्सी में भारतीय समर्थक ही नजर आ रहे थे। पाकिस्तानी समर्थकों की संख्या काफी कम थी, जबकि मैनचेस्टर में काफी पाकिस्तानी रहते हैं। जर्मनी से यहां मैच देखने आए भारतीय प्रशंसक जीतन शाह ने कहा कि भारतीय टीम मैदान के अंदर विपक्षी टीम को हराएगी और हम मैदान के बाहर पाकिस्तानी दर्शकों को मात देंगे। हम अपनी टीम के समर्थन में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

पूरे विश्व से आए भारतीय समर्थक

इस मैच में भारतीयों की एकता देखने को मिली। भारत के विभिन्न हिस्सों से ही नहीं, बल्कि अमेरिका, जर्मनी, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में रहने वाले भारतीय यहां मैच देखने आए। ऑस्ट्रेलिया से आए आनंद शंकर ने कहा कि हमने तीन मैचों के टिकट लिए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हमने मैच जीत लिया, लेकिन न्यूजीलैंड वाला मुकाबला बारिश से खराब हो गया। पाकिस्तान के खिलाफ मैच देखने का हमारा सपना था जो आज पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि हम भले ही विदेश में रहते हैं, लेकिन जहां भी रहते हैं, अपने देश और अपनी टीम का समर्थन करते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.