Move to Jagran APP

ICC Odi Rankings: न्‍यूजीलैंड का सफाया करके नंबर-1 वनडे टीम बनना चाहेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया और न्‍यूजीलैंड के बीच तीसरा व अंतिम वनडे मंगलवार को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। भारतीय टीम अगर न्‍यूजीलैंड को मात देने में कामयाब रही तो वह आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान हासिल कर लेगी। भारत का होल्‍कर स्‍टेडियम पर शानदार रिकॉर्ड है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamTue, 24 Jan 2023 08:40 AM (IST)
भारतीय क्रिकेट टीम के पास नंबर-1 बनने का मौका

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय टीम मंगलवार को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा व अंतिम वनडे खेलने उतरेगी, तो उसकी नजरें आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग पर लगी होगी। भारतीय टीम की कोशिश न्‍यूजीलैंड का क्‍लीन स्‍वीप करने की होगी। अगर भारतीय टीम तीसरा वनडे जीतने में कामयाब रही तो वो आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच जाएगी।

रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम इस समय शानदार लय में है। भारत ने न्‍यूजीलैंड को तीन मैचों की सीरीज के पहले दो वनडे में क्रमश: 12 रन व 8 विकेट से पटखनी देकर सीरीज अपने नाम कर ली है। मौजूदा सीरीज में भारत 2-0 की बढ़त पर है। भारतीय टीम अपने जीत के क्रम को आखिरी वनडे में भी बरकरार रखना चाहेगी।

दूसरे वनडे के बाद हुआ बड़ा बदलाव

भारतीय टीम ने शनिवार को रायपुर के वीर नारायण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे में न्‍यूजीलैंड को 179 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से मात दी थी। न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 34.3 ओवर में 108 रन पर ऑलआउट हो गई थी। जवाब में भारतीय टीम ने 20.1 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। इस तरह भारत ने सीरीज अपने नाम करते हुए 2-0 की बढ़त बनाई।

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दूसरे वनडे के बाद आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला था। भारतीय टीम दूसरे वनडे से पूर्व रैंकिंग में चौथे स्‍थान पर थी, लेकिन इस जीत के साथ ही वो तीसरे स्‍थान पर पहुंच गई थी। वहीं न्‍यूजीलैंड ने दूसरे वनडे में मिली शिकस्‍त के बाद अपना शीर्ष स्‍थान गंवा दिया था। न्‍यूजीलैंड की टीम इस समय रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर है। भारत की कोशिश आखिर वनडे जीतकर आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बनने ही होगी।

भारतीय टीम का इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर रिकॉर्ड शानदार है। यहां भारतीय टीम ने अब तक 5 वनडे खेले और सभी मैच जीते। ऐसे में रोहित शर्मा के नेतृृत्‍व वाली भारतीय टीम बुलंद इरादे के साथ मैदान संभालेगी।

यह भी पढ़ें: भारत से वनडे सीरीज हारने का न्‍यूजीलैंड को हुआ तगड़ा नुकसान, रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान गंवाया

यह भी पढ़ें: इंदौर के होल्कर स्टेडियम की पिच का इतिहास और वनडे रिकॉर्ड्स, भारत-न्‍यूजीलैंड यहां भिड़ेंगे