Move to Jagran APP

IND vs AUS Records: भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए झेली सबसे बड़ी हार, दूसरे वनडे में बने रिकॉर्ड्स पर नजर

IND vs AUS भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 117 रन बनाए जो कि घरेलू वनडे मैचों में भारत का चौथा न्यूनतम स्कोर है। रिकॉर्ड 78 रन है जब भारतीय टीम 1986 में श्रीलंका के खिलाफ कानपुर में ऑलआउट हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Sun, 19 Mar 2023 10:07 PM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 10:07 PM (IST)
IND vs AUS Records: भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए झेली सबसे बड़ी हार, दूसरे वनडे में बने रिकॉर्ड्स पर नजर
दूसरे वनडे मैच में बने कई सारे रिकॉर्ड। फोटो- ईएसपीएन क्रिकइनफो

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। विशाखापट्टनम में रविवार को खेले गए दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हराया। यह भारत की घरेलू वनडे मैच में सबसे बड़ी हार है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 117 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने बिना विकेट खोए 121 रन बनाए। इस मैच में कई ऐसे आंकड़े दर्ज हुए जो भारत के खराब प्रदर्शन को जहिर करते हैं।

loksabha election banner

भारत का चौथा न्यूनतम स्कोर

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 117 रन बनाए, जो कि घरेलू वनडे मैचों में भारत का चौथा न्यूनतम स्कोर है। रिकॉर्ड 78 रन है, जब भारतीय टीम 1986 में श्रीलंका के खिलाफ कानपुर में ऑलआउट हुई थी।

234 गेंद शेष रहते ऑस्ट्रेलिया ने हासिल किया लक्ष्य

ऑस्ट्रेलिया ने 234 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य का पीछा कर लिया। यह गेंदों के हिसाब से भारत के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है। पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम था, जब उन्होंने 2019 के हैमिल्टन वनडे में 212 गेंद शेष रहते हुए जीत हासिल की थी। यह ऑस्ट्रेलिया के लिए भी गेंदों के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी जीत है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया तीसरा सबसे कम स्कोर

गौरतलब हो कि यह भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा न्यूनतम स्कोर है। सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड 1981 के सिडनी वनडे के नाम है, जब भारतीय टीम सिर्फ 63 रन पर ऑलआउट हो गई थी। यह घरेलू मैदान पर भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे कम स्कोर है। पिछला रिकॉर्ड 148 रन था, जो कि 2007 के वड़ोदरा वनडे में बना था।

26 ओवर में ऑल आउट हुई भारतीय टीम

भारत को ऑलआउट होने में सिर्फ 26 ओवर लगे, जो कि किसी भी पारी में भारत की पांचवीं सबसे छोटी पारी है। यह घर पर भारत की दूसरी सबसे छोटी ऑलआउट पारी है। रिकॉर्ड 24.1 ओवर का है, जब भारतीय टीम 1986 में श्रीलंका के खिलाफ कानपुर वनडे में ऑलआउट हो गई थी।

मिचेल स्टार्क ने बनाया यह खास रिकॉर्ड

मिचेल स्टार्क ने इस वनडे मैच में 5 विकेट लिए। यह स्टार्क का वनडे क्रिकेट में 9वां पंजा था, जो ब्रेट ली के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक है। यह वनडे क्रिकेट में संयुक्त रूप से तीसरा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है। उनसे आगे सिर्फ वकार यूनिस (13), मुरलीधरन (10) और शाहिद अफरीदी (9) हैं।

दूसरे वनडे में फेंकी गई 222 गेंद

इस मैच में सिर्फ 222 गेंदें फेंकी गईं, जो भारत की मेजबानी में दूसरा सबसे छोटा वनडे मैच है। 2011 के विश्व कप में न्यूजीलैंड और केन्या के बीच खेला गया, चेन्नई वनडे सिर्फ 191 गेंदों में ही समाप्त हो गया था।

दूसरी बार तेज गेंदबाजों ने लिए भारत के दस विकेट

भारत के सभी 10 विकेट ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने लिए और घर पर भारत के खिलाफ ऐसा सिर्फ दूसरी बार हुआ है। इससे पहले 2009 के गुवाहाटी वनडे में भी ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने भारत के सभी 10 विकेट लिए थे।

यह भी बना अनोखा रिकॉर्ड

स्टार्क ने पहले 10 ओवरों में भारत के चार बल्लेबाजों का शिकार किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछले 15 साल में यह दूसरी बार हो रहा है और दोनों बार यह कारनामा स्टार्क ने ही किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 के पर्थ वनडे में भी स्टार्क ने पहले दस ओवर में 4 विकेट लिए थे। इसके अलावा इस पारी के दौरान भारत के चार बल्लेबाज डक (शून्य) पर आउट हुए। इससे पहले पांच बार भारत के साथ ऐसा हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.