नई दिल्ली, जेएनएन। Umesh Yadav innings in Ranchi test match 2019: रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का दोहरा शतक व अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rhane) की शतकीय पारी ने दर्शकों का जमकर मनोरंजन जरूर किया, लेकिन उमेश यादव (Umesh Yadav) की छोटी सी पारी ने जो रोमांच खेल में ला दिया वो अपने आप में नायाब था। उन्होंने अपनी 10 गेंदों की पारी में 5 छक्के लगाते हुए 31 रन बनाए। उमेश ने क्रीज पर आते ही अपनी पारी की पहली दो गेंदों पर ही दो छक्के जड़े। टेस्ट क्रिकेट में उमेश यादव से पहले ऐसा कमाल सिर्फ दो बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर (2013 vs Australia) और फोफी विलियम्स (1948 vs England) ने ही किया था। उमेश यादव अपनी इस पारी के बाद टेस्ट क्रिकेट में 10 या उससे ज्यादा गेंद खेलते हुए सबसे ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए। 

उमेश यादव ने बनाए 310.00 की स्ट्राइक रेट से रन

रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय तेज गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तूफानी बल्लेबाजी कर दी और सिर्फ 10 गेंदों पर शानदार 5 छक्कों की मदद से 31 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में एक भी चौका नहीं लगाया और उनका स्ट्राइक रेट 310.00 का रहा। उमेश की छोटी, लेकिन इस तूफानी पारी के दम पर टीम इंडिया का स्कोर लगभग 500 के करीब पहुंच गया। उमेश यादव टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 10 या उससे ज्यादा गेंद खेलकर सबसे ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उमेश जड़ चुके हैं शतक

उमेश यादव की पहचान एक बेहतरीन तेज गेंदबाज के तौर पर है, लेकिन वो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक शतक भी जड़ चुके हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उमेश यादव के नाम पर सिर्फ एक ही शतक है और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 128 रन है। उन्होंने 84 फर्स्ट क्लास मैचों में 14.85 की औसत से 832 रन बनाए हैं। फर्स्ट क्लास मैचों में उमेश ने अब तक कुल 33 छक्के भी लगाए हैं। वहीं 84 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 272 विकेट हासिल किए हैं। टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 43 टेस्ट मैचों में 11.62 की औसत से कुल 314 रन बनाए हैं। कमाल की बात तो ये भी रही की रांची में खेली गई उमेश की ये पारी उनके टेस्ट करियर की बेस्ट पारी भी साबित हुई। 

 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप