नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 2nd test match: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) पुणे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीकी टीम पर हावी नजर आ रही है। इस मैच में पहली पारी का खेल खत्म होने के बाद टीम इंडिया ने मेहमान टीम पर 326 रन की बढ़त बना ली है। मैच की पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बाद टीम के गेंदबाजों ने भी अच्छा खेल दिखाया और दक्षिण अफ्रीका को 275 रन पर ऑल आउट करने में कामयाब रहे। एक बार फिर से पिछले टेस्ट मैच के बाद पुणे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) ने अच्छी गेंदबाजी की। अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में प्रोटियाज के खिलाफ एक अहम पड़ाव को छू लिया। वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए साथ ही प्रोटियाज के खिलाफ किसी टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लेने का कमाल भी कर डाला। 

अश्विन ने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा

पुणे टेस्ट मैच की पहली पारी में चार विकेट लेते ही आर अश्विन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लेने के मामले में सबसे उपर आ गए। अश्विन ने हरभजन सिंह को पीछे छोड़कर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। भज्जी ने प्रोटियाज के खिलाफ टेस्ट मैच में सात बार ये कमाल किया था। 

Most 4wicket Haul vs SA In Test (Indian bowlers)

-R Ashwin - 8*

-Harbhajan Sing - 7

-Anil Kumble - 6

-Ravindra Jadeja - 6

आर अश्विन ने टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूरे किए 50 विकेट

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में आर अश्विन चौथे नंबर पर आ गए। अश्विन से पहले तीन भारतीय गेंदबाजों ने ये मुकाम हासिल किया था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में अब सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भी अश्विन चौथे स्थान पर आ गए हैं। टेस्ट में प्रोटियाज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले  हैं। कुंबले ने इस टीम के खिलाफ 21 टेस्ट में 84 विकेट लिए थे। वहीं दूसरे स्थान पर जवागल श्रीनाथ हैं जिन्होंने 13 मैचों में 64 विकेट लिए थे। तीसरे स्थान पर हरभजन सिंह हैं जिन्होंने 11 टेस्ट में 60 विकेट लिए हैं जबकि अश्विन ने अब तक 9 वें टेस्ट मैच की पहली पारी तक इस टीम के खिलाफ कुल 50 विकेट लिए हैं। 

आर अश्विन के साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्रदर्शन

अश्विन ने मेहमान टीम के खिलाफ पुणे टेस्ट मैच की पहली पारी में कमाल की इकानॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 4 बल्लेबाजों को आउट किया। उन्होंने 28.4 ओवर में 69 रन दिए और उनका इकानॉमी रेट 2.41 का रहा। वहीं इससे पहले यानी पहले टेस्ट मैच में भी अश्विन ने काफी अच्छी गेंदबाजी की थी। उन्होंने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 7 विकेट लिए थे जबकि दूसरी पारी में एक विकेट लिए थे। इस टेस्ट सीरीज में अश्विन अब तक  इस टीम के खिलाफ 13 विकेट ले चुके हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप