Move to Jagran APP

Ind vs SA: क्विंटन डिकाक ने भारत के खिलाफ लगाया वनडे करियर का 17वां शतक, लगा दी रिकार्ड्स की झड़ी

Ind vs SA Quinton de Kock hit 17th ODI century साउथ अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक भारत के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में केपटाउन में शतक लगाने में कामयाब रहे। ये उनके वनडे क्रिकेट करियर का 17वां शतक था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 04:26 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 04:53 PM (IST)
Ind vs SA: क्विंटन डिकाक ने भारत के खिलाफ लगाया वनडे करियर का 17वां शतक, लगा दी रिकार्ड्स की झड़ी
डिकाक ने केपटाउन वनड में भारत के खिलाफ शतक लगाया (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। साउथ अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक ने केपटाउन वनडे मैच में भारत के खिलाफ शतकीय पारी खेलने में कामयाब रहे। दूसरे मैच में भी उन्होंने भारत के खिलाफ अच्छी पारी खेली थी और 78 रन बनाए थे। भारत के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान डिकाक ने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप से अपनी रिटायरमेंट की घोषणा की थी और इसके बाद वनडे सीरीज में उन्होंने काफी अच्छी बल्लेबाजी का मुजायरा पेश किया। डीकाक ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 17वां शतक लगाया। 

loksabha election banner

डिकाक ने लगाया भारत के खिलाफ छठा वनडे शतक

भारत के खिलाफ क्विंटन डिकाक का अब तक वनडे में काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है और ये टीम इंडिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में उनका छठा शतक था। डिकाक ने इस मैच में अपना शतक पूरा करने के लिए 108 गेंदों का सामना किया और इस दौरान 2 छक्के व 9 चौके लगाए। इस मैच में डिकाक ने 130 गेंदों का सामना करते हुए 124 रन की पारी खेली और इस दौरान 2 छक्के व 12 चौके लगाए। बुमराह की गेंद पर धवन ने उनका कैच लपका। 

डिकाक ने कर ली एबी, पोटिंग व संगकारा की बराबरी

भारत के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकार्ड जयसूर्या के नाम पर दर्ज है। तो वहीं डिकाक ने भारत के खिलाफ छठा शतक लगाते ही एबी डिविलियर्स, रिकी पोंटिंग और कुमार संगकारा का रिकार्ड तोड़ दिया। इन सबने भी भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में छह-छह शतक लगाए थे। 

भारत के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज-

7- सनथ जयसूर्या (85 पारी)

6- क्विंटन डिकाक (16 पारी) 

6- एबी डिविलियर्स (32 पारी)

6- रिकी पोंटिंग (59 पारी)

6- कुमार संगकारा (71 पारी)

डिकाक ने तोड़ा एडम गिलक्रिस्ट का रिकार्ड

वनडे क्रिकेट में बतौर विकेट कीपर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में क्विंटन डिकाक दूसरे नंबर पर आ गए हैं और उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट का रिकार्ड तोड़ दिया। डिकाक ने बतौर विकेटकीपर वनडे क्रिकेट में अपना 17वां शतक लगाया जबकि गिलक्रिस्ट ने 16 शतक लगाए थे। वहीं वनडे में सबसे ज्यादा बतौर विकेटकीपर शतक लगाने का रिकार्ड कुमार संगकारा के नाम पर दर्ज है और उन्होंने कुल 23 शतक लगाए थे। 

वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विकेटकीपर-

23 - कुमार संगकारा

17 - क्विंटन डिकाक

16 - एडम गिलक्रिस्ट

10 - एबी डिविलियर्स/साई होप/एम एस धौनी 

डीकाक ने कर ली स्टीव स्मिथ की बराबरी

डिकाक ने अपने वनडे करियर की 16वीं पारी में भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 1000 रन पूरे किए। उनसे पहले स्टीव स्मिथ ने भी 16 वनडे पारियों में भारत के खिलाफ वनडे में अपने 1000 रन पूरे किए थे। वनडे क्रिकेट में किसी एक विरोधी टीम के खिलाफ सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने का रिकार्ड हाशिम अमला के नाम पर दर्ज है। 

वनडे में सबसे कम पारियों में एक विरोधी टीम के खिलाफ 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज-

14 पारी- हाशिम अमला vs WI

15 पारी- विव रिचर्ड्स vs Eng

16 पारी- स्टीव स्मिथ vs Ind

16 पारी- डिकाक vs Ind 

भारत के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले साउथ अफ्रीकी ओपनर बल्लेबाज

23 - हाशिम अमला 

18 - हर्शल गिब्स

17- डिकाक 

13 - गैरी कर्स्टन

10 - ग्रीम स्मिथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.