Move to Jagran APP

Rishabh Pant: बर्मिंघम में अंग्रेजों के सामने गरजे रिषभ पंत, इंग्लैंड की धरती पर ठोका दूसरा टेस्ट शतक

Ind vs Eng Rishabh Pant century एजबेस्टन टेस्ट मैच की पहली पारी में मुसीबत में घिरी भारतीय टीम को रिषभ पंत ने अपनी बल्लेबाजी से बाहर निकाला। उन्होंने महज 89 गेंदों पर शतक ठोककर टेस्ट में अपनी पांचवीं सेंचुरी पूरी की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 10:06 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 09:12 AM (IST)
Rishabh Pant: बर्मिंघम में अंग्रेजों के सामने गरजे रिषभ पंत, इंग्लैंड की धरती पर ठोका दूसरा टेस्ट शतक
Ind vs Eng Indian batsman Rishabh Pant (AP Photo)

नई दिल्ली, आनलाइन डेक्स। एजबेस्टन टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने अपने 5 विकेट 100 रन के अंदर गंवा दिए थे, लेकिन रिषभ पंत ने अपनी शतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया को मुसीबत से बाहर निकाल दिया। इस टेस्ट मैच की पहली पारी में शतकीय पारी खेलते हुए पंत ने साफ तौर पर दिखा दिया कि उनमें कितनी क्षमता है। पिछले कुछ समय से पंत के बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं निकली थी, लेकिन इस मैच में उन्होंने कमाल कर दिया और बर्मिंघम की पिच पर शतकीय पारी खेल डाली। 

loksabha election banner

पंत ने टेस्ट क्रिकेट में पांचवां शतक लगाया

रिषभ पंत का ये टेस्ट क्रिकेट में पांचवां शतक रहा तो वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में ये उनका तीसरा शतक था। वहीं इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में ये रिषभ पंत का दूसरा शतक था। इंग्लैंड में उन्होंने इससे पहले साल 2018 में द ओवल में खेले गए टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 119 रन बनाए थे। 

रिषभ पंत ने वैसे इंग्लैंड के खिलाफ अब तक तीन शतक लगाए हैं जिसमें से दो इंग्लैंड में तो एक भारत में उन्होंने साल 2021 में अहमदाबाद टेस्ट मैच की पहली पारी में लगाया था और 101 रन की पारी खेली थी। पंत ने जो पांच टेस्ट शतक अब तक लगाए हैं उसमें से सबसे ज्यादा तीन उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध ही लगाए हैं। इसके अलावा एक-एक शतक उन्होंने आस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाए हैं। 

पंत ने 89 गेंदों पर पूरा किया शतक, कई रिकार्ड अपने नाम किए

एजबेस्टन टेस्ट मैच की पहली पारी में पंत ने 89 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और इस दौरान उनके बल्ले से एक छक्का और 15 चौके निकले। वो भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले विकेटकीपर बन गए। उन्होंने धौनी का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों पर टेस्ट में शतक लगाया था। वहीं एशिया के बाहर पंत का ये टेस्ट क्रिकेट में चौथा शतक था। पंत से पहले एशिया के बाहर विजय मांजरेकर, अजय रात्रा और रिद्धिमान साहा ने एक-एक शतक लगाए हैं।

इसके अलावा रिषभ पंत किसी एक कैलेंडर ईयर में टेस्ट में दो शतक लगाने वाले चौथे विकेटकीपर बने। पंत से पहले भारत की तरफ से तीन अन्य विकेटकीपरों ने एक कैलेंडर ईयर में दो शतक लगाए हैं। इसमें सबसे पहला नाम बुद्धी कुंदरन का है जिन्होंने साल 1964 में, इसके बाद एम एस धौनी ने साल 2009 में और रिद्धिमान साहा ने साल 2017 में ये कमाल किया था। रिषभ पंत इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में दो शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय विकेटकीपर हैं। पंत के अलावा अन्य किसी भी भारतीय विकेटकीपर ने इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में शतक नहीं लगाया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.