Move to Jagran APP

इस भारतीय गेंदबाज ने भारत-ऑस्ट्रेलिया ODI सीरीज में की है अब तक की बेस्ट गेंदबाजी, 13 साल से नहीं टूटा रिकॉर्ड

Ind vs Aus ODI series 2020 भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत 27 नवंबर से होगी। दोनों देशों के बीच अब तक खेले गए द्विपक्षीय वनडे सीरीज में अब तक बेस्ट गेंदबाजी इस भारतीय गेंदबाज ने की है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 07:21 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 07:21 AM (IST)
इस भारतीय गेंदबाज ने भारत-ऑस्ट्रेलिया ODI सीरीज में की है अब तक की बेस्ट गेंदबाजी, 13 साल से नहीं टूटा रिकॉर्ड
टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर मुरली कार्तिक (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Aus ODI series 2020: भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत 27 नवंबर से होगी। इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया के गेंदबाज कंगारू बल्लेबाजों के खिलाफ अपना जलवा पूरी तरह से दिखाने को तैयार हैं और उनकी कोशिश रहेगी कि वो ज्यादा से ज्यादा विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाएं। 

loksabha election banner

भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक खेले गए वनडे सीरीज की बात करें तो इसमें सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय स्पिनर मुरली कार्तिक के नाम पर है। मुरली दोनों टीमों की तरफ से इस मामले में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 17 अक्टूबर 2007 को मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था साथ ही ये दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए द्विपक्षीय वनडे सीरीज में किया गया बेस्ट प्रदर्शन भी है। 

मुरली कार्तिक ने उस मैच में कंगारू टीम के खिलाफ 27 रन देकर कुल 6 विकेट हासिल किए थे। रिकी पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने उस मैच में मुरली की घातक गेंदबाजी के सामने घुटने टेक दिए थे और पूरी टीम 41.3 ओवर में 193 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। इसके जवाब में टीम इंडिया ने एम एस धौनी की कप्तानी में 46 ओवर में 8 विकेट पर 148 रन बनाकर दो विकेट से मुकाबला जीत लिया था। इस मैच में मुरली कार्तिक ने नाबाद 21 रन की पारी भी खेली थी और मैन ऑफ द मैच बने थे। 

भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले 5 बेस्ट बॉलर-

6/27 - मुरली कार्तिक

6/39 - केन मैक्ले

6/42 - अजीत अगरकर

6/42 - युजवेंद्रा चहल

6/43 - मिचेल स्टार्क

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीत वनडे सीरीज में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज ब्रेट ली हैं। उन्होंने दोनों देशों के बीच हुए अब तक के वनडे सीरीज में कुल 55 विकेट लिए हैं तो वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर कपिल देव हैं और उनके नाम पर कुल 45 विकेट दर्ज हैं। 

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज-

55 - ब्रेट ली

45 - कपिल देव

43 - मिचेल जॉनसन

43 - स्टीव वॉ

36 - अजीत अगरकर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.