नई दिल्ली, जेएनएन।ICC World Cup 2019 Ind vs Aus: क्रिकेट वर्ल्ड कप के 14वें मुकाबले में टीम इंडिया और डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के बीच मजेदार मुकाबला होने जा रहा है। आज होने वाला ये मैच लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमें अपने-अपने मुकाबलों में जीत दर्ज कर पहुंची हैं। भारत ने जहां इस टूर्नामेंट में एक ही मैच खेला है वहीं, ऑस्ट्रेलिया दो मुकाबले खेल चुकी है। 

टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से मात दी। इस मुकाबले में रोहित शर्मा का शतक, बुमराह का शानदार स्पेल और कुलदीप-युजवेंद्र की फिर्की के सामने अफ्रीकी खिलाड़ी बिलकुल नाकाम दिखे। वहीं, दूसरी तरफ कंगारू टीम ने पहले मैच में अफगानिस्तान पर आसान जीत हासिल की। तो दूसरे मुकाबले में उसे वेस्ट इंडीज की कड़ी चुनौती मिली। खराब शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपने आप को संभाला और इस मैच में भी जीत दर्ज की।  

India vs Australia Pitch Report: क्या भारत की मुश्किलें बढ़ाएगा लंदन का पिच?

वर्ल्ड कप से पहले इन दोनों टीमों ने आपस में दो वनडे सीरीज भी खेलीं थीं। जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर 2-1 से मात दी थी। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत दौरे के दौरान टीम इंडिया को 3-2 से हाराया था। टूर्नामेंट के पहले मैच में रोहित शर्मा के अलावा भारत का टॉप ऑर्डर कुछ खास नहीं कर पाया। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों से कैसे निपटते हैं। आइए एक नजर डालते हैं भारत के उन खिलाड़ियों पर जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम साबित हो सकते हैं।  

1. विराट कोहली

दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली का बल्ला साउथ अफ्रीका के खिलाफ कुछ खास नहीं कर पाया। वो 34 गेंदों में सिर्फ 18 रन ही बना सके। हालांकि, उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार रहा है और उम्मीद है कि वह जब आज मैदान पर उतरेंगे तो इसे बरकरार रखना चाहेंगे।   

हाल ही में हुई वनडे सीरीज के दौरान कोहली ने कंगारुओं के खिलाफ दो शतक जड़े थे। मिचेल स्टार्क और एडम जम्पा जैसे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कोहली को कड़ी चुनौती दे सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना ए-क्लास गेम दिखाना होगा।

2. रोहित शर्मा

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़कर अपना जोरदार फॉर्म दिखा दिया है। वह आज भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने इस प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे। हिटमैन रोहित का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आंकाड़ा शानदार है, रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक भी ठोका चुके हैं। 

India vs Australia Weather Forecast: कहीं बारिश न बन जाए खलनायक? ऐसा रहेगा लंदन का मौसम 

3. कुलदीप यादव

पिछले दो सालों से कलाई के इस गेंदबाज ने टीम इंडिया की सफलता में अहम भूमिका निभाई है। कुलदीप ने अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू के बाद से 45 मैचों में 4.93 की औसत से 88 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने अपनी खास स्पिन से कई दिग्गज बल्लेबाजों को परेशान किया है। हाल में हुए आईपीएल में कुलदीप का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है और इसलिए उन्हें अपनी टीम केकेआर से कुछ मैचों के लिए बाहर भी रहना पड़ा। लेकिन उन्होंने इसका असर अपने खेल पर नहीं पड़ने दिया और साउथ अफ्रीका कि खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में 46 रन दिए और एक विकेट भी झटका। बाकी कलाई के स्पिनर्स से कुलदीप की गेंदबाजी थोड़ी अलग है। उनकी लाइन और लेंथ कमाल की है और साथ ही उनके पास कई तरह के वैरिएशन्स हैं जो उन्हें एक घतक गेंदबाज बनाते हैं।

4. एमएस धौनी

 

महेंद्र सिंह धौनी टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर को अच्छी मजबूती देते हैं। वह ना सिर्फ तेजी से रन बनाने में माहिर हैं, बल्कि शुरुआती झटकों के बाद पारी को एक मजबूत स्कोर तक ले जाने में भी सफल होते हैं। इसके अलावा डेथ ओवर्स के दौरान वह गेंदबाज पर हावी हो जाते हैं। वॉर्म मैच में धौनी ने कमाल का शतक जमाया था और साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में टीम के लिए एक अहम पारी खेली थी। 

5. जसप्रीत बुमराह 

अपने करियर का पहला वर्ल्ड कप खेल रहे जसप्रीत बुमराह ने इस टूर्नामेंट का शानदार आगाज किया। उन्होंने शुरुआती ओवर्स में साउथ अफ्रीकी ओपनर्स को क्रीज पर जमने का मौका नहीं दिया। उन्होंने हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक जैसे खतरनाक बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेजा। अब ऑस्ट्रेलिया के खलाफ भी वह अपने इसी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे। इसमें कोई शक नहीं कि कंगारू के ओपनिंग जोड़ी डोविड वॉर्नर और एरन फिंच ने बुमराह के खिलाफ खास रणनीति जरूर तैयार की होगी।   

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।

Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप