नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह महज 12 टेस्ट मैच में ही अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए टॉप तीन में पहुंच गए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई हालिया सीरीज में बुमराह ने कुल 13 विकेट हासिल किए। इस प्रदर्शन के दम पर वह आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

मंगलवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में बुमराह ने चार पायदान का छलांग लगाते हुए तीसरा स्थान हासिल किया। दूसरे टेस्ट से पहले वह 7वें स्थान पर काबिज थे। सीरीज शुरू होने से पहले बुमराह की रैंकिंग 16वीं थी।

वेस्टइंडीज में बुमराह की खतरनाक गेंदबाज

एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट की दूसरी पारी में बुमराह ने महज 7 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। इस प्रदर्शन के बाद वह साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले एशियाई तेज गेंदबाज बने थे।

टेस्ट हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय

जमैका टेस्ट में बुमराह ने पहली पारी में कुल छह विकेट झटके जिसमें हैट्रिक भी शामिल था। हरभजन सिंह और इरफान पठान के बाद बुमराह टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने।

टेस्ट रैंकिंग में टॉप 3 तक का सफर

बुमराह ने जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। पहले मैच के बाद बुमराह की रैंकिंग 85 थी। दूसरे मुकाबले में वह 67वें स्थान पर पहुंच चुके थे। तीसरे टेस्ट में बुमराह ने 42वां स्थान हासिल कर लिया। 5वें टेस्ट के बाद वह 38वें स्थान पर थे और 9 टेस्ट के बाद वह टॉप 20 में जगह बनाने में कामयाब हुए।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट खेलने के बाद बुमराह 7वें स्थान पर थे और करियर का 12वां टेस्ट खेलने के बाद बुमराह ने टॉप तीन टेस्ट गेंदबाजों की लिस्ट में जगह बना ली है। जैसे बुमराह गेंदबाज कर रहे हैं साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज के खत्म होने से पहले वह रैंकिंग में और सुधार कर सकते हैं।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप