नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में वो कमाल कर दिया जिसे उनसे पहले भारतीय टेस्ट इतिहास में सिर्फ दो गेंदबाज ही कर पाए थे। बुमराह पहली पारी में मेहमान टीम के खिलाफ बेहद आक्रामक तेवर में नजर आए और उनकी आग उगलती गेंद का जवाब कैरेबियाई बल्लेबाजों के पास बिल्कुल भी नहीं था। बुमराह ने मैच की पहली पारी के नौवें ओवर में वो कमाल कर दिखाया जो करना किसी भी गेंदबाज के लिए किसी सपने से कम नहीं होता है। 

टेस्ट क्रिकेट में बुमराह की पहली हैट्रिक

जसप्रीत बुमराह वनडे और टी 20 क्रिकेट के तो धुरंधर गेंदबाज हैं ही अब उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी धाक जमा ली है। टीम इंडिया या दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट क्रिकेट का पहला हैट्रिक विकेट हासिल किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी के नौवें ओवर में बुमराह ने ये कमाल कर दिखाया। बुमराह ने इस ओवर की दूसरी गेंद पर डेरेन ब्रावो को 4 रन पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने शामराह ब्रुक्स को शून्य पर पगबाधा आउट कर दिया। हालांकि ब्रुक्स ने रिव्यू भी लिया, लेकिन वो कामयाब नहीं हो पाए और उन्हें आउट करार दिया गया। इसके बाद इस ओवर की चौथी गेंद पर बुमराह ने रोस्टन चेज को भी शून्य पर LBW आउट कर दिया। हालांकि इस विकेट के लिए भारतीय टीम को रिव्यू लेना पड़ा क्योंकि अंपायर ने आउट नहीं दिया था, लेकिन बुमराह की किस्मत ने उनका साथ दिया और तीसरे अंपायर ने रोस्टन चेज को आउट करार दिया। इस विकेट को हासिल करते ही बुमराह की खुशी का ठिकाना नहीं रहा और टीम के तमाम खिलाड़ियों ने उन्हें इस अनोखी कामयाबी के लिए बधाई दी। खेल के दूसरे दिन बुमराह ने 9.1 ओवर में 16 रन देकर 6 विकेट झटके। ये उनके टेस्ट करियर की अब तक की सबसे बेस्ट गेंदबाजी रही। 

भारत की तरफ से टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने बुमराह

जसप्रीत बुमराह भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए। बुमराह से पहले ये कमाल हरभजन सिंह और इरफान पठान कर चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से पहला हैट्रिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हरभजन सिंह थे। भज्जी ने 2001 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कमाल किया था। इसके बाद वर्ष 2006 में इरफान पठान ने कराची में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया था। इसके 13 वर्ष के बाद जसप्रीत बुमराह ने किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कमाल कर दिखाया। 

Hat tricks for India in Test cricket

-Harbhajan Singh vs Aus Kolkata 2001

-Irfan Pathan vs Pak Karachi 2006

-Jasprit Bumrah vs WI Kingston 2019 *

वेस्टइंडीज की धरती पर टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने बुमराह

जसप्रीत बुमराह वेस्टइंडीज की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने। बुमराह से पहले किसी भी भारतीय गेंदबाज ने कैरेबियाई धरती पर टेस्ट क्रिकेट में ये कमाल नहीं किया था। वैसे वेस्टइंडीज की धरती पर बुमराह से पहले अन्य दो खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने का कमाल कर चुके थे। वर्ष 2003 में पहली बार ब्रिजटाउट में जर्मन लावसन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कमाल किया था।  इसके बाद मैथ्यू होगार्ड ने 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कमाल किया था। 15 वर्ष के बाद बुमराह ने टेस्ट में ये कमाल वेस्टइंडीज की धरती पर किया। भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में कैरेबियाई धरती पर पहली बार हैट्रिक विकेट लेकर बुमराह ने इतिहास रच दिया। 

Hat tricks in Tests in West Indies

-Jermaine Lawson vs Aus Bridgetown 2003

-Matthew Hoggard vs WI Bridgetown 2004

-Jasprit Bumrah vs WI Kingston 2019 *

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस