Move to Jagran APP

जसप्रीत बुमराह ने महज 11 टेस्ट में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले एशियाई गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह ऐसे पहले एशियाई गेंदबाज बने जिन्होंने साउथ अफ्रीका इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया हो।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 02:04 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 02:04 PM (IST)
जसप्रीत बुमराह ने महज 11 टेस्ट में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले एशियाई गेंदबाज
जसप्रीत बुमराह ने महज 11 टेस्ट में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले एशियाई गेंदबाज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार रात वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 318 रन की दमदार जीत दर्ज की। इस जीत में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की दूसरी पारी में की गई खतरनाक गेंदबाज अहम रही। बुमराह ने महज 7 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। इस दौरान वह पहले ऐसे एशियाई गेंदबाज बने जिन्होंने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया हो।

loksabha election banner

भारत एंटीगा टेस्ट के चौथे दिन अजिंक्य रहाणे और हमुमा विहारी की शानदार पारी की बदौलत मेजबान के सामने 418 रन का लक्ष्य रखने में कामयाब हुआ। भारत ने दूसरी पारी को 7 विकेट पर 343 रन बनाकर घोषित किया। रहाणे ने 102 जबकि हनुमा ने 93 रन की बेहतरीन पारी खेली। शानदार गेंदबाज के दम पर टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज की दूसरी पारी महज 100 रन पर ढेर कर दी।

बुमराह ने रचा इतिहास

तेज गेंदबाज बुमराह इस वक्त विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में गिने जाते हैं। महज 11 टेस्ट खेलकर ही इस गेंदबाज ने टीम इंडिया के लिए कई मैच विनिंग प्रदर्शन किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट लेकर बुमराह ने इतिहास रच दिया। बुमराह ने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया।

द. अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ ‘पंजा’

आज तक कोई भी एशियन गेंदबाज ऐसा करने में सफर नहीं हुई था। बुमराह साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में 54 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। इसी साल के अगस्त में नॉटिंघम में बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ 85 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे। दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए मेलबर्न टेस्ट में उन्होंने 33 रन देकर 6 विकटे हासिल किए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.