नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 India Vs New Zealand semi final: विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड की टीम ने 18 रन से हराकर फाइनल में जगह बना ली। टीम इंडिया इस मैच में फेवरेट थी और उसे जीत का प्रवल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन वो हार गई। भारतीय टीम ने इस मैच में कई गलतियां की, जो उसे भारी पड़ी और टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। आइए नजर डालते है इन गलतियों पर।   

टॉप ऑर्डर का फेल होना 

टीम इंडिया लीग स्टेज में नंबर एक रही थी। इसका सबसे बड़ा कारण टॉप ऑर्डर की बल्लेबाजी रही। इस मैच से पहले रोहित, राहुल और विराट ने अच्छी बल्लेबाजी की थी, लेकिन  इस मैच में तीनों फेल हुए और टीम इंडिया के लिए इस मैच में सबसे बड़ा परेशानी का सबब रहा। 

रोहित का दूसरे ओवर में आउट होना

रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज रहे। उन्होंने इस विश्व कप में 5 शतक लगाए हैं, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में वो बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ा गए और दूसरे ही ओवर में न्यूजीलैंड को मोमेंटम मिल गया।  

केएल राहुल का विकेट फेंकना 

टीम इंडिया जब बल्लेबाजी करने आई तो उसे दूसरे ओवर में ही रोहित शर्मा के तौर पर झटका लग गया था। इसके बाद कोहली भी जल्द आउट हो गए। ऐसे में राहुल पर बड़ी जिम्मेदारी थी, लेकिन वे गैरजिम्मेदराना शॉट लगाकर आउट हुए।  

नंबर पांच पर दिनेश कार्तिक को भेजना

टीम जब 3.1 ओवर में 5 रन बनाकर 3 विकेट पर संघर्ष कर रही थी तो बल्लेबाजी के लिए दिनेश कार्तिक आए। कार्तिक इस विश्व कप में अपना दूसरा मैच खेल रहे थे, ऐसे में उन्हें इस वक्त पर बल्लेबाजी के लिए भेजना समझ के परे था। पूरी बल्लेबाजी के दौरान वो जूझते दिखाई दिए। उन्होंने 25 गेंद पर 6 रन बनाए। 

धौनी की जगह पांड्या को भेजना

टीम इंडिया जब कार्तिक आउट हुए तो 10 ओवर में 24 रन पर 4 विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही थी। इसके बाद भी धौनी को बल्लेबाजी के लिए नहीं भेजा गया। पांड्या बल्लेबाजी के लिए आए। हालांकि, इस दौरान उन्होंने संभल कर बल्लेबाजी की, लेकिन इस स्थिति में धौनी को बल्लेबाजी के लिए भेजना चाहिए था। पांड्या की बल्लेबाजी के लिए स्थिति माकूल नहीं थी। 

पंत का गलत समय पर आउट होना

पंत जब बल्लेबाजी कर रहे थे तो वे काफी कांफिडेंस में लग रहे थे, लेकिन वो गलत शॉट खेलकर आउट हुए। आउट होने से पहले उन्होंने 32 रन बनाए। उनके और पांड्या के बीच अच्छी साझेदारी हो रही थी। दोनों ने 47 रन की साझेदारी की। इसके बाद वो बड़ा शॉट खेलने की चक्कर में आउट हो गए। 

पांड्या का गलत शॉट खेलकर आउट होना

पांड्या भी पंत की तरह जमकर आउट हुए। उन्होंने उस समय शॉट खेलने की कोशिश की जब उन्हें टीककर धौनी का साथ निभाना था। पांड्या जब आउट हुए तब अभी 20 ओवर बाकी थे। ऐसे में वे गैरजरुरी शॉट लगाकर आउट हुए। 

चहल की गेंदबाजी

इस मैच में चहल की गेंदबाजी भी खराब रही। उन्होंने ऐसे विकेट पर 63 रन दे दिए जहां रन बनाना मुश्किल था। इस मैच में दोनों टीमों को मिलाकर तीन स्पिन (युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा और मिचेल सेंटनर) गेंदबाज खेल रहे थे। जडेजा ने 10 ओवर में 34 रन दिए और एक विकेट लिए, वहीं सेंटनर ने भी 10 ओवर में 34 रन दिए और 2 विकेट लिए। यानी इन दोनों ने जीतने रन 20 ओवर में दिए उतने उन्होंने 10 ओवर में ही दे दिए। 

मौसम की मार

टीम इंडिया की हार में मौसम की भूमिका अहम रही। पहले जब मंगलवार को टीम के पास मोमेंटम था तो बारिश शुरू हो गई। अगर टीम मंगलवार को खेली होती तो शायद शुरुआत में कीवी टीम के गेंदबाजों को इतनी मदद नहीं मिली होती और टीम इस मैच को जीत लेती। बारिश की वजह से आउटफील्ड भी स्लो हो गया था, ऐसे में गेंद बाउंड्री पर तेजी से नहीं जा रही थी। 

टॉस हारना बड़ी वजह

सेमीफाइनल जैसे हाई वोल्टेज मैच में टॉस हारना भी टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय रहा। हालांकि, न्यूजीलैंड 239 रन ही बना पाई लेकिन टीम इंडिया इस मैच को जीत नहीं पाई क्योंकि चेज करना और खराब पिच और खराब आउटफील्ड एक और कारण रहा।

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप