Move to Jagran APP

बर्थडे स्पेशल: वो खिलाड़ी जो वेस्टइंडीज में जन्मा, और भारत के लिए 137 इंटरनेशनल मैच खेल गया

भारतीय टीम के पूर्व आलराउंडर रोबिन सिंह का जन्म वेस्टइंडीज के त्रिनिदाद में हुआ था लेकिन वे लंबे समय तक भारत के लिए खेले क्योंकि उनके माता-पिता भारत आ गए थे और यहीं उनकी पूरी पढ़ाई हुई और फिर देश के लिए डेब्यू किया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 01:51 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 04:15 PM (IST)
बर्थडे स्पेशल: वो खिलाड़ी जो वेस्टइंडीज में जन्मा, और भारत के लिए 137 इंटरनेशनल मैच खेल गया
Robin Singh का आज बर्थडे है (फोटो Wisden India Twitter)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कई ऐसे खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए खेले हैं, जिनका जन्म भारत के बाहर हुआ है। ऐसे एक या दो नहीं, बल्कि दर्जनों खिलाड़ी हैं, लेकिन एक ही ऐसा खिलाड़ी है, जिसने टीम इंडिया के लिए 100 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं। ये खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्कि पूर्व भारतीय आलराउंडर रोबिन सिंह हैं, जो आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। रोबिन का जन्म आज ही के दिन 1963 में त्रिनिदाद में हुआ था।

prime article banner

दरअसल, रोबिन के माता-पिता इंडो-ट्रिनिडाडियन हैं। वे 1984 में त्रिनिदाद छोड़ कर भारत वापस आ गए थे। रोबिन ने मद्रास विश्वविद्यालय, चेन्नई में अपनी शिक्षा पूरी की। उन्होंने अपने कालेज के दिनों से ही विभिन्न लीगों में कई क्रिकेट क्लबों का प्रतिनिधित्व किया है। तमिलनाडु के पूर्व भारतीय आलराउंडर ने 1989 और 2001 के बीच एक अंतरराष्ट्रीय करियर में एक टेस्ट और 136 एकदिवसीय मैच खेले।

रोबिन सिंह ने 1989 में भारत की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह बनाई थी और इसके बाद से 2001 तक 136 एकदिवसीय मैचों में टीम का प्रतिनिधित्व किया। वह एकमात्र टेस्ट मैच की दोनों पारियों में केवल 27 रन ही बना सके। वहीं, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 1 शतक और 9 अर्धशतक के साथ कुल 2336 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने 69 विकेट भी लिए हैं। उनको दमदार फील्डिंग के लिए जाना जाता था।

अपने माता-पिता के साथ कम उम्र में ही रोबिन सिंह त्रिनिदाद से भारत आ गए थे। उन्होंने 1981-82 के रणजी ट्राफी सीजन के दौरान तमिलनाडु के साथ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अपना वनडे डेब्यू 11 मार्च 1989 को पोर्ट आफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। रोबिन ने 1998 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना एकमात्र टेस्ट मैच खेला था। पदार्पण वाला मैच ही उनके लिए आखिरी टेस्ट साबित हुआ था। उनका घरेलू क्रिकेट में रिकार्ड काफी अच्छा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK