Move to Jagran APP

Happy birthday Shikhar Dhawan: मल्टी नेशन टूर्नामेंट के सबसे बड़े हीरो हैं 'गब्बर'

Happy birthday Shikhar Dhawan भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अगर कोई मल्टी नेशन टूर्नामेंट में सबसे बड़ा हीरो है तो वो हैं गब्बर यानी शिखर धवन। धवन ने एशिया कप से लेकर आइसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्राफी में अपनी छाप छोड़ी है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 10:52 AM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 04:13 PM (IST)
Happy birthday Shikhar Dhawan: मल्टी नेशन टूर्नामेंट के सबसे बड़े हीरो हैं 'गब्बर'
शिखर धवन 2013 आइसीसी चैंपियंस ट्राफी के प्लेयर आफ द टूर्नामेंट थे

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Happy birthday Shikhar Dhawan: दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भारतीय क्रिकेट टीम के लिए मल्टी नेशन टूर्नामेंट में सबसे बड़े हीरो रहे हैं। शिखर धवन भले ही द्विपक्षीय सीरीज में रन बनाने से चूक जाएं, लेकिन जैसे ही उनको मल्टी नेशन टूर्नामेंट खेलने का मौका मिलता है तो वे अलग अंदाज में नजर आते हैं। क्रिकेट की दुनिया में गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन ने एक या दो बार नहीं, बल्कि कई बार ये साबित किया है कि वे मल्टी नेशन टूर्नामेंट के सबसे बड़े मैच विनर हैं।

loksabha election banner

शिखर धवन की बात आज इसलिए हो रही है, क्योंकि उनका आज 36वां जन्मदिन है। दिल्ली में जन्मे शिखर धवन को साल 2010 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था। हालांकि, वे शुरुआत के कुछ सालों में संघर्ष करते रहे, लेकिन 2013 की आइसीसी चैंपियंस ट्राफी ने उनकी किस्मत बदल दी। शिखर धवन 2013 की आइसीसी चैंपियंस ट्राफी में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। इसके अलावा वे टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ रन स्कोरर भी थे, जिसके कारण उनको प्लेयर आफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला था।

मल्टी नेशन टूर्नामेंट के हीरो

शिखर धवन ने तब से लेकर साल 2018 तक भारत के लिए 6 मल्टी नेशन टूर्नामेंट खेले हैं, जिनमें वे भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहे हैं। 2013 के बाद अगले साल एशिया कप में भी वे भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। वहीं, 2015 के विश्व कप में भी भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन टूर्नामेंट में शिखर धवन के बल्ले से निकले थे। वहीं, 2017 की चैंपियंस ट्राफी में फिर से शिखर धवन का बल्ला चला था और वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी थे।

2018 में शिखर धवन को निदहास ट्राफी में खेलने का मौका मिला। इस मल्टी नेशन टूर्नामेंट में भी टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन शिखर धवन ने ही बनाए थे। वहीं, 2018 के एशिया कप में रोहित शर्मा की कप्तानी में शिखर धवन ने भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। हालांकि, 2019 के विश्व कप में वे दो ही मैच खेल पाए थे, जिसमें एक शतक के दम पर उन्होंने 125 रन बनाए थे। आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकीय पारी खेलने के बाद उनको चोट लगी थी और वे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। बाद में इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रोहित शर्मा थे।

शानदार तरीके से की थी टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत

शिखर धवन ने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत भी शानदार अंदाज में की थी और उन्होंने अपने पहले ही मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाए थे और भारत के लिए डेब्यू पारी में सबसे बड़ा स्कोर उन्हीं के बल्ले से निकला था। टेस्ट क्रिकेट में उनको 34 मैच खेलने का मौका मिला और इनकी 58 पारियों में 40 से ज्यादा के औसत से उन्होंने 2315 रन बनाए, जिसमें 7 शतक और 5 अर्धशतक शामिल है। इसके अलावा 145 वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 6105 रन 17 शतक और 33 अर्धशतकों के दम पर बनाए हैं।

इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शिखर धवन 2011 से अब तक 66 मैच खेल चुके हैं। इन 66 मैचों की 65 पारियों में शिखर धवन ने 1759 रन बनाए हैं, जिसमें 11 अर्धशतक शामिल हैं। 192 आइपीएल मैच खेलने का अनुभव भी शिखर धवन के पास है और वे इस टूर्नामेंट में 2 शतक और 44 अर्धशतकों के साथ 5783 रन बनाने में कामयाब हुए हैं। हालांकि, इन दिनों वे भारतीय टीम से बाहर हैं और उनको दिल्ली कैपिटल्स ने आइपीएल 2022 से पहले रिटेन भी नहीं किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.