Move to Jagran APP

ग्लेन मैक्सवेल ने चुने अपने 5 पसंदीदा T20 खिलाड़ी, दो ले चुके हैं रिटायरमेंट

आस्ट्रेलियाई टीम के आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने टी20 क्रिकेट के अपने पसंदीदा पांच खिलाड़ियों को चुना है। टी20 विश्व कप 2021 से पहले उन्होंने आइसीसी से बात करते हुए अपने पसंदीदा खिलाड़ी चुने जिसमें से दो खिलाड़ी रिटायरमेंट ले चुके हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 08:49 PM (IST)Updated: Sun, 03 Oct 2021 08:49 PM (IST)
ग्लेन मैक्सवेल ने चुने अपने 5 पसंदीदा T20 खिलाड़ी, दो ले चुके हैं रिटायरमेंट
ग्लेन मैक्सवेल टी20 विश्व कप मे खेलने वाले हैं

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। ICC मेंस T20 विश्व कप 2021 से पहले आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अपने शीर्ष पांच खिलाड़ियों को चुना। अपने टी20 विश्व एकादश में उनसे जब पांच खिलाड़ियों को चुनने के लिए कहा गया तो मैक्सवेल ने दो ऐसे क्रिकेटरों को भी चुना जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

loksabha election banner

मैक्सवेल ने उन विकल्पों के लिए चुना जो क्रिकेट के मैदान पर सभी आधारों को कवर करेंगे और दुनिया में किसी भी पांच खिलाड़ियों वाली टी20 टीम को कड़ी टक्कर दे सकते हैं। मैक्सवेल की इस टीम में एक धाकड़ स्पिनर, दो तूफानी आलराउंडर, एक सर्वकालिक महान विकेटकीपर बल्लेबाज और एक तेज गेंदबाज शामिल है। आस्ट्रेलियाई दिग्गज ने ये भी सुनिश्चित किया कि उनकी इस पांच सदस्यीय टीम किसी भी विभाग में गुणवत्ता की कमी नहीं है।

कंगारू आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी इस टीम में स्पिनर के तौर पर राशिद खान को चुना है, क्योंकि टी20 क्रिकेट के उनके आंकड़े शानदार हैं। 23 वर्षीय अपने वेरिएशंस के लिए जाने जाते हैं। भले ही उनकी उम्र कम है, लेकिन राशिद खान इस समय टी20 क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल हैं। 281 मैचों में उन्होंने 388 विकेट चटकाए हैं और 1288 रन भी बनाए हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में राशिद ने 51 मैचों में 95 विकेट हासिल किए हैं।

ग्लेन मैक्सवेल की इस पांच सदस्यीय टीम में दूसरा नाम आंद्रे रसेल का है, जो कि सब जानते हैं कि कितने खतरनाक आलराउंडर हैं। मैक्सवेल ने रसेल को लेकर कहा, "कोई है जो किसी भी टी20 टीम में कुछ भी जोड़ देगा।" T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा उनकी चर्चा रहती है। रसेल बल्ले से विनाशकारी, गेंद से घातक और मैदान में जोश से भरपूर नजर आते हैं। रसेल ने अपने टी20 करियर में 382 मैचों 340 विकेट लिए हैं 6405 रन भी बनाए हैं। वहीं, 62 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 36 विकेट अपने नाम किए हैं 716 रन भी बनाए हैं।

मैक्सी की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर बेन स्टोक्स हैं। इस इंग्लिश आलराउंडर ने अपने दम पर मैच का पासा पलटना सीखा है। 148 T20 मैचों में उन्होंने 2865 रन बनाए हैं और 86 विकेट भी चटकाए हैं। इसके अलावा 34 T20I मैचों में उन्होंने 442 रन बनाए हैं और 28 विकेट भी निकाले हैं। आंकड़े भले ही स्टोक्स के उतने खतरनाक नजर नहीं आते, लेकिन इस करिश्माई खिलाड़ी के बारे में हर कोई जानता है कि वे कितने बड़े मैच विनर हैं।

इस पांच सदस्यीय टीम में मैक्सवेल ने पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को भी चुना है। कल्पना के हर मायने में एडम गिलक्रिस्ट गेमचेंजर रहे हैं और उन्होंने इतिहास का सबसे सफल विकेटकीपर बल्लेबाज कहा जाता है। दमदार विकेटकीपिंग और तूफानी बल्लेबाजी करने वाले गिलक्रिस्ट ने भले ही ज्यादा टी20 क्रिकेट नहीं खेली हो, लेकिन फिर भी उन्होंने 13 मैच खेलते हुए 141.66 की औसत से 272 रन बनाए हैं। गिलक्रिस्ट ने टी20 करियर में 102 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 140.28 के स्ट्राइक रेट से तीन शतकों के साथ 2622 रन बनाए। मैक्सवेल ने कहा है कि वे मेरे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक हैं।

मैक्सवेल के टाप 5 टी20 क्रिकेटरों की लिस्ट में आखिरी नाम उन्हीं के हमवतन शान टैट का है, जिनके बारे में मैक्सी ने कहा, "उनके खिलाफ खेलने के बाद मुझे पता है कि वह कितने तेज गेंदबाज थे। यहां तक कि अपने करियर के आखिरी छोर पर भी वह बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे थे। मुझे लगता है कि वह निश्चित रूप से दूसरे छोर पर किसी भी बल्लेबाज में डर पैदा करते थे।" 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी करने वाले टैट ने 171 T20 मैचों में 218 विकेट चटकाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.