नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज फवाद आलम ने 11 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी की है। इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में फवाद को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई। 11 साल तक टीम से बाहर रहने के बाद उन्होंने एक बार फिर से टीम में वापसी की है। इसी के साथ फवाद ने एक अनुठा रिकॉर्ड भी बना डाला।

इंग्लैंड के खिलाफ साउथैम्पटन टेस्ट पाकिस्तान के बल्लेबाज फवाद आलम के लिए यादगार साबित हुआ। पूरे 11 साल के बाद उनको टेस्ट प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने का मौका मिली। साल 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मुकाबला खेलने वाले फवाद ने कुल 88 टेस्ट मैच के बाद टीम में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की। इस दौरान 3910 दिन वह टीम से बाहर रहे और सबसे लंबे अंतराल के बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ियों की लिस्ट में वह दूसरे स्थान पर हैं।

लंबे अंतराल बाद टेस्ट प्लेइंग इलेवन में वापसी

पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट टीम से सबसे ज्यादा मैचों के बाद टीम में वापसी करने का रिकॉर्ड यूनिस अहमद के नाम पर दर्ज है। उन्होंने 1969 में पाकिस्तान के लिए टेस्ट मैच खेलने के पूरे 104 मैचों के बाद वापसी करते हुए साल 1987 में प्लेइंग इलेवन में जगह बनाई थी। फवाद ने 88 टेस्ट मैच के अंतराल के बाद टेस्ट प्लेइंग इलेवन में जगह बनाई है।

शाहिद नजीर ने 65 टेस्ट मैचों तक टीम से बाहर रहने के बाद वापसी की थी। साल 1999 में आखिरी मैच खेलने के बाद साल 2006 में नजीर को पाकिस्तान की टेस्ट इलेवन में जगह मिली थी। मंजूर इलाही का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है जिन्होंने 1987 में आखिरी टेस्ट खेलने के बाद 1995 में वापसी की थी।

 

Posted By: Viplove Kumar

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस