नई दिल्ली, जेएनएन। Deepak Chahar Hat-Trick in T20I: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज का निर्णायक मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया, जहां भारतीय टीम ने बाजी मारी। टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में बांग्लादेश को 30 रन से करारी शिकस्त देकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। इस सीरीज में और खासकर इस मैच में दीपक चाहर ने शानदार गेंदबाजी कर हैट्रिक अपने नाम की और एक इतिहास लिख दिया।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन गेंदों पर तीन विकेट चटकार अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की पहली हैट्रिक ली। भारत की ओर से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये पहली हैट्रिक है, जो कि भारतीय टीम के लिए एक इतिहास बन गया है। टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे पहले हरभजन सिंह ने हैट्रिक ली, जबकि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में चेतन शर्मा ने भारत के लिए हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था। इस क्लब में अब दीपक चाहर का नाम भी शामिल हो गया है।

T20I में बेस्ट बोलिंग फिगर

बांग्लादेश के खिलाफ दीपक चाहर ने कुल 3.2 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें सिर्फ 7 रन देकर 6 विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने अपने आखिरी ओवर और पारी के आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों पर दो विकेट और इससे पहले पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट झटका था। इस तरह उन्होंने हैट्रिक पूरी की। दीपक चाहर का भारत के लिए ही नहीं, बल्कि दुनिया के सभी गेंदबाजों में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कम से कम 6 विकेट लेने के बाद ये बेस्ट बोलिंग फिगर है, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

दीपक चाहर से पहले श्रीलंकाई स्पिनर अजंता मेंडिस के नाम ये विश्व रिकॉर्ड दर्ज था, जिन्होंने महज 8 रन देकर जिम्बाब्वे के खिलाफ 6 विकेट झटके थे। इसके अलावा वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 16 रन देकर 6 विकेट झटक चुके थे। इस लिस्ट में युजवेंद्र चहल का नाम भी शामिल है जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 25 रन देकर इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज चुके हैं, लेकिन अब इस लिस्ट में टॉप पर दीपक चाहर पहुंच गए हैं। ये निजी तौर पर दीपक के लिए तो सम्मान की बात है ही भारत को भी इस पर गर्व है।

मैन ऑफ द मैच और सीरीज बने चाहर

इस मैच जिताऊ ऐतिहासिक प्रदर्शन(7 रन देकर 6 विकेट) के दम पर दीपक चाहर को मैन ऑफ द मैच मिला, जबकि तीन मैचों में सबसे ज्यादा 8 विकेट लेने के चलते उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी मिला। सीरीज के पहले और दूसरे मैच में उनको एक-एक विकेट मिला था। हालांकि, उन दोनों मैचों में भी दीपक चाहर ने किफायती गेंदबाजी की थी।  

इसी मैच में दूसरी हैट्रिक से चूके चाहर

दरअसल, भारत द्वारा दिए गए 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम ने पहले दो ओवर रन कम बनाए, लेकिन विकेट नहीं दिया। ऐसे में मजबूरन रोहित शर्मा को दीपक चाहर से गेंदबाजी करानी पड़ी। इसी ओवर की चौथी और पांचवीं गेद पर उन्होंने दो खिलाड़ियों को आउट कर दिया था, लेकिन आखिरी गेंद पर मोहम्मद मिथुन अपना विकेट बचा गए और इस तरह दीपक हैट्रिक से चूक गए। 

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप