Move to Jagran APP

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को विशाल अंतर से हराया

भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। भारत ने अपने टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। भारत की टीम ने न्यूजीलैंड की टीम को 372 रनों के अंतर से हराया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 10:34 AM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 11:47 AM (IST)
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को विशाल अंतर से हराया
Virat Kohli Test Number 1 (फोटो BCCI Twitter)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का परिणाम सामने आ गया है। पहला मैच कानपुर में ड्रा होने के बाद दोनों देशों के बीच सीरीज के लिए लड़ाई मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुई, जिसे मेजबान भारत ने जीता। भारत ने दूसरा टेस्ट मैच विशाल अंतर से जीता और सीरीज भी अपने नाम की। न्यूजीलैंड को इस मैच में 372 रनों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा, जबकि भारत ने सीरीज 1-0 से अपने नाम की है। रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में ये भारत की सबसे बड़ी जीत है।

loksabha election banner

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 6 दिसंबर को इतिहास रचा है। भारत ने 372 रनों से मुंबई टेस्ट मैच को जीता है और ये भारत की टेस्ट क्रिकेट में रनों का बचाव करते हुए सबसे बड़ी जीत है। भारत ने इससे पहले साउथ अफ्रीका को 337 रनों के अंतर से साल 2015 में हराया था। इस तरह विराट कोहली ने अपना ही रिकार्ड तोड़ा है। इसके अलावा भारत ने 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 321 रन से जीत दर्ज की थी। हालांकि, अब इस रिकार्ड को भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में और भी ज्यादा मजबूत करने का काम किया है।

2021 में भारत की सातवीं जीत

भारत ने 2021 में अपना सातवां टेस्ट मैच जीता है। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट मैच जीतने से पहले इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच जीते थे और इससे पहले तीन मैचों में भारत ने अपनी मेजबानी में इंग्लैंड को हराया था। इसके अलावा आस्ट्रेलिया दौरे पर भी भारतीय टीम ने एक टेस्ट मैच जीता था। इस तरह भारत ने इस साल सबसे ज्यादा सात टेस्ट मैच जीते हैं। वहीं, पाकिस्तान की टीम 6 टेस्ट मैच इस साल जीत पाई है। इंग्लैंड की टीम ने चार टेस्ट मैच इस साल अब तक जीते हैं।

लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती

भारतीय टीम ने अपनी सरजमीं पर लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है और अपने आप में ये विश्व रिकार्ड है, क्योंकि भारत के अलावा लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम आस्ट्रेलिया है, लेकिन आस्ट्रेलिया की टीम भारत से अब काफी पीछे है। कंगारू टीम ने दो बार 10-10 टेस्ट सीरीज अपनी सरजमीं पर लगातार जीती हैं, लेकिन भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया के इस रिकार्ड को काफी समय पहले धराशायी कर दिया था। इनमें से ज्यादातर सीरीज भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में जीती हैं।

न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी हार

रनों के लिहाज से देखा जाए तो न्यूजीलैंड के टेस्ट क्रिकेट इतिहास की ये सबसे बड़ी हार है। भारत के खिलाफ 372 रनों के विशाल अंतर से हारने से पहले 2007 में न्यूजीलैंड की टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 358 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। इसके अलावा 2016 के दौरे पर न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ इंदौर के मैदान पर 321 रनों से मात झेलनी पड़ी थी। इसके अलावा पाकिस्तान ने आकलैंड में न्यूजीलैंड को 2001 में 299 रनों के अंतर से हराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.