Move to Jagran APP

जिस खिलाड़ी के लिए मचा था इतना बवाल पहले टेस्ट मैच में ऐसा रहा उसका प्रदर्शन

आदिल राशिद ने पहले टेस्ट मैच के दौरान कुल 12 ओवर गेंदबाजी की और तीन विकेट लिए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 06:06 PM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 09:05 PM (IST)
जिस खिलाड़ी के लिए मचा था इतना बवाल पहले टेस्ट मैच में ऐसा रहा उसका प्रदर्शन
जिस खिलाड़ी के लिए मचा था इतना बवाल पहले टेस्ट मैच में ऐसा रहा उसका प्रदर्शन

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत व इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले जिस खिलाड़ी को लेकर सबसे ज्यादा बवाल मचा था वो हैं मेजबान टीम के स्पिन गेंदबाज आदिल राशिद। राशिद को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में खासतौर से शामिल किया गया था वो भी तब जब वो क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप से रिटायरमेंट ले चुके थे। उनके टीम में आने के बाद इंग्लैंड के कई दिग्गज ने उनके खिलाफ खूब बोला था साथ ही कुछेक खिलाड़ियों ने उनके चयन को सही भी बताया था। खैर विवादों के बाद उन्हें इग्लिंश टीम में मोइन खान के उपर तरजीह देते हुए पहले टेस्ट मैच का हिस्सा बनाया गया। 

loksabha election banner

ऐसा रहा आदिल राशिद का प्रदर्शन

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में आदिल राशिद इंग्लिश टीम में एकमात्र स्पिनर के तौर पर शामिल किए गए। इस पूरे मैच में सबसे कमाल की बात ये रही कि उन्हें ज्यादा गेंदबाजी का मौका ही नहीं मिला या दिया गया। पहली पारी की बात करें तो इंग्लैंड की तरफ से कुल 76 ओवर फेंके गए जिसमें आदिल राशिद को सिर्फ 8 ओवर ही गेंदबाजी दी गई। इसमें उन्होंने 31 रन देकर 2 विकेट लिए और उनका इकॉनामी रेट 3.87 का रहा। 

मैच की दूसरी पारी में राशिद को सिर्फ 4 ओवर ही गेंदबाजी करने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 9 रन देकर एक विकेट लिए। दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से कुल 54.2 ओवर गेंदबाजी की गई। यानी दोनों ही पारियों में इंग्लैंड की टीम ने गेंदबाजी में अपने तेज गेंदबाजों पर ही ज्यादा भरोसा जताया। हालांकि इस मैच के दौरान ये देखा गया कि तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिल रही थी इस वजह से उन्हें ज्यादा आजमाया गया और शायद राशिद को कम मौका मिला। 

आदिल पर भारी पड़े अश्विन

भारतीय टीम ने स्पिनर के तौर पर अपनी टीम में आर अश्विन को मौका दिया था और उन्होंने इस टेस्ट में खुद को साबित भी किया। अश्विन पूरे मैच में छाए रहे और गेंदबाजी के मामले में वो पूरी तरह से राशिद पर हावी रहे। विकेट लेने के मामले में भी अश्विन उनसे आगे रहे और पहले टेस्ट मैच में कुल 7 विकेट लिए जबकि राशिद सिर्फ तीन बल्लेबाजों को ही आउट करने में कामयाब रहे। अश्विन ने अपनी टीम के लिए मुख्य गेंदबाज के तौर पर गेंदबाजी की जबकि राशिद को गेंदबाजी करता देखकर ऐसा लग रहा था कि उन्हें सिर्फ खानापूर्ति के लिए ही गेंदबाजी सौंपी गई है। मैच की दोनों पारियों में वो ज्यादातर आखिरी वक्त पर ही गेंदबाजी करते देखे गए। हालांकि उनके लिए सबसे अच्छी बात पहली पारी में ये हुई कि उन्हें विराट कोहली का विकेट मिल गया जिन्होंने 149 रन की जबरदस्त पारी अपनी पहली इनिंग में खेली थी। विराट के अलावा उन्होंने दोनों ही पारियों में इशांत शर्मा को अपना शिकार बनाया। पहले टेस्ट में भारतीय स्पिनर अश्विन मेजबान टीम के स्पिनर आदिल राशिद पर तो पूरी तरह से हावी नजर आए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.