मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

अफगानिस्तान की टीम को अब शनिवार को भारतीय टीम से भिड़ना है। अफगानिस्तान की टीम अपने शुरुआती पांचों मैच हार चुकी है। इस टीम से सभी को अच्छा करने की उम्मीदें थीं, लेकिन वह अच्छा नहीं कर पाई। उनके मुख्य स्पिनर राशिद खान का भी प्रदर्शन इस विश्व कप में अच्छा नहीं रहा है। हाल ही में अभिषेक त्रिपाठी ने राशिद खान से बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश-

अफगानिस्तान दूसरा विश्व कप खेल रहा है। आपको अपनी टीम से क्या अपेक्षा हैं?

हम 2015 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया में खेल चुके हैं। हमारी टीम अच्छी है और हम शानदार प्रदर्शन करेंगे। हम दूसरी टीमों को हरा सकते हैं। हम आइपीएल में खेले, जिससे हमें काफी अनुभव मिला। हम नहीं चाहते कि विश्व कप में हमें सिर्फ भाग लने वाली टीम के तौर पर देखा जाए।

आपको लगता है कि आपकी टीम इस विश्व कप में अपनी छाप छोड़ सकती है या कोई चमत्कार कर पाएगी?

सबसे बड़ी चीज है कि हमें अपने ऊपर और अपनी प्रतिभा पर भरोसा करना होगा। हमें अपने खेल का आनंद लेना होगा। हमारी टीम की कोशिश रहेगी कि विश्व कप के दबाव को झेले। हम भी बड़ी टीम को हरा सकते हैं और इसके लिए खुद पर भरोसा करना होगा।

आपको क्या लगता है कि कौन सी टीमें शीर्ष चार में पहुंच सकती हैं?

मुझे लगता है कि अभी सभी टीमें अच्छी क्रिकेट खेल रही हैं और उनके पास अच्छी प्रतिभा है। कई टीमें हैं जो विश्व कप खिताब जीत सकती हैं। जहां तक हमारी बात है तो हमें अच्छी क्रिकेट खेलनी होगी।

आपकी राष्ट्रीय टीम से नियमित कप्तान को हटा दिया गया, जिस पर आपने भी नाराजगी जाहिर की थी और आपको टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया है। इस पर क्या कहना है आपको?

मेरा काम है सिर्फ क्रिकेट खेलना और शानदार प्रदर्शन करना। इसके अलावा मेरी कोशिश रहती है कि ज्यादा से ज्यादा टीम को जीत दिलाने में सफल रहूं। फैसले लेने का बस समय होता है और वह फैसला ठीक विश्व कप के पहले लिया गया। उस समय कई खिलाडि़यों को परेशानी हुई, लेकिन हमें अब उस फैसले के बारे में नहीं सोचना है और आगे बढ़ना है।

अफगानिस्तान के लिए विश्व कप कितना महत्वपूर्ण है। आपके देश के लिए क्रिकेट कितना महत्ववूर्ण है?

अफगानिस्तान में लोग क्रिकेट को बहुत चाहते है और इसे खेलते भी हैं। हम विश्व कप में क्या प्रदर्शन करते हैं यह वहां के लिए भी महत्वपूर्ण है। हम अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहे हैं। क्रिकेट ने हमारे देश का पूरा माहौल बदल दिया। वहां के लोगों की सोच बदल दी है। यह विश्व कप हमारे लिए महत्वपूर्ण है और कोशिश करेंगे कि अच्छा प्रदर्शन करें।

भारत, अफगानिस्तान क्रिकेट की मदद कर रहा है। आप आइपीएल खेलते हैं और इससे आपको फायदा मिलता है। भारतीय क्रिकेट के बारे में अफगानी क्या सोचते हैं?

अफगानिस्तान में हर कोई भारत के बारे में अच्छा सोचता है। अफगानिस्तान के कई खिलाड़ी आइपीएल में खेलते हैं। मुझे भारत में खेलना बहुत अच्छा लगता है। भारत में इतने सारे दर्शकों के सामने क्रिकेट खेलने को मिलता है। हम उन सभी का धन्यवाद करते हैं, जिनके कारण हम पूरी दुनिया में खेलते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप