Move to Jagran APP

जुझारू खिलाड़ी हैं राहुल तेवतिया, जब पैर टूटने के बाद भी खेले मैच और ठोक दिए 197 रन

पिछले साल आइपीएल के तुरंत बाद राहुल तेवतिया इनकम टेस्ट डिपार्टमेंट की टीम के लिए देहरादून गोल्ड कप टूर्नामेंट में पैर टूटने के बाद भी खेले। यही नहीं उन्होंने फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) की मजबूत टीम के खिलाफ 197 रनों की जबरदस्त पारी खेली।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 05:38 PM (IST)
जुझारू खिलाड़ी हैं राहुल तेवतिया, जब पैर टूटने के बाद भी खेले मैच और ठोक दिए 197 रन
आइपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी राहुल तेवतिया ने सनसनी मचा दी है। (एएनआइ)

 नई दिल्ली, आइएएनएस। आइपीएल 2020 (IPL 2020) में राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर राहुल तेवतिया की विस्फोटक बल्लेबाजी कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, लेकिन जो लोग उनके साथ खेले हैं, वे जानते हैं कि तेवतिया क्या करने में सक्षम हैं? पिछले साल आइपीएल के तुरंत बाद तेवतिया इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम के लिए देहरादून गोल्ड कप टूर्नामेंट में पैर टूटने के बाद भी खेले। यही नहीं उन्होंने फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) की मजबूत टीम के खिलाफ 197 रनों की जबरदस्त पारी खेली। एफसीआइ की टीम में ऋषि धवन जैसे खिलाड़ी शामिल थे, जो राष्ट्रीय टीम के लिए खेल चुके हैं। 

loksabha election banner

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम के कप्तान और दिल्ली के पूर्व रणजी खिलाड़ी प्रवीण थापर ने समाचार एजेंसी आइएएनएस को बताया कि तेवतिया को एक मैच के दौरान यॉर्कर लगने के कारण दाहिने पैर में हेयरलाइन फ्रैक्चर आ गया था। हमारा अगला मैच एफसीआइ के खिलाफ था और वह खेलने नहीं चाहते थे। तेवतिया कहते रहे 'मैं नहीं खेल सकता'। हमने जोर देकर कहा कि उन्हें दौड़ने की जरूरत नहीं है, उन्हें सिर्फ बल्लेबाजी करनी है। बहुत ना नुकुर करने के बाद वह बल्लेबाजी के लिए गए और दर्द के कारण शुरू में संघर्ष करते दिखे। गेंद दूर जाने पर ही उन्होंने सिंगल्स लिए और डबल्स तो लिए ही नहीं।

प्रवीण थापर ने आगे कहा कि पहले पांच ओवर के बाद जब मैं मैदान पर गया, तो उन्होंने कहा कि वह आगे खेलना जारी नहीं रख सकते। मैंने उनसे एक बार में पांच ओवर खेलने का बारे में सोचने को कहा। वह अर्धशतक बनाने में सफल रहे और मुझे बताया कि वह आगे खेलना जारी नहीं रख सकते। मैंने उन्हें खेलने के लिए मनाया। अर्धशतक के बाद उन्होंने गियर बदला और शॉट्स खेलना शुरू कर दिया। उनका अगले 50 रन सिर्फ 15-20 गेंदों में बना दिए। 

तेवतिया की इस जुझारू पारी के बारे आगे बताते हुए प्रवीण थापर ने कहा कि एक बार जब वह 22 वें ओवर में 100 पर पहुंच गए, तो उन्होंने कहा कि वह आगे खेलना जारी नहीं रख सकते, क्योंकि दर्द बढ़ गया। लेकिन मैंने उनसे पांच ओवर और खेलने की कोशिश करने को कहा। इसके बाद फिर उनसे पांच ओवर और बल्लेबाजी करने को कहा। उन्होंने खेलना जारी रखा। दुर्भाग्य से, जब वह 197 पर थे, तो उन्होंने स्कूप शॉट खेली और शॉर्ट फाइन-लेग पर लपके गए। 

थापर ने इस दौरान पिछले साल दिसंबर में खेले गए एक मैच के बारे में भी बताया। इस मैच में तेवतिया, फरीदाबाद में एक टूर्नामेंट के दौरान अपना हाथ चोटिल कर बैठे थे। चोट के कारण उन्हें गेंदबाजी करने में दिक्कत आर रही थी, लेकिन फिर भी उन्होंने गेंदबाजी की और तीन विकेट चटकाए। इस मैच में उनके साथ युजवेंद्रा चहल, जयंत यादव जैसे खिलाड़ी खेल रहे थे। थापर ने तेवतिया को 14 साल की उम्र से देखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.