Move to Jagran APP

Vijay Hazare Trophy 2022 : रुतुराज गायकवाड़ बोले, फिर कभी हमारी टीम को कम मत समझना

महाराष्ट्र की टीम पहली बार विजय हजारे के फाइनल में पहुंची है। महाराष्ट्र टीम ने इस सीजन में एक भी मैच नहीं गंवाया है इसलिए मोमेंटम उनके साथ है। रितुराज गायकवाड़ ने अपनी टीम सफलता की कितनी भूखी है और टीम की सफलता के पीछे क्या राज है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Wed, 30 Nov 2022 09:48 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 09:48 PM (IST)
Vijay Hazare Trophy 2022 : रुतुराज गायकवाड़ बोले, फिर कभी हमारी टीम को कम मत समझना
महाराष्ट्र की टीम पहली बार विजय हजारे के फाइनल में पहुंची है।

मनन वाया, अहमदाबाद। आज के युग में क्रिकेट देखते समय कभी-कभी ऐसा लग सकता है कि मोमेंटम शब्द का ज्यादा इस्तेमाल हो गया है। कमेंटेटर हो, कप्तान हो या समाचार लेख लिखने वाला पत्रकार... जब कोई विश्लेषण साझा करने की बात आती है या कोई नजरिया आता है तो गति के बिना पूरा विषय अधूरा सा लगता है. महाराष्ट्र के कप्तान रितुराज गायकवाड़ ने आज नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ग्राउंड-बी में 126 गेंदों पर 18 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 168 रन बनाए। टीम के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए असम को महाराष्ट्र ने एक रोमांचक मुकाबले में 12 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

loksabha election banner

महाराष्ट्र की टीम पहली बार विजय हजारे के फाइनल में पहुंची है। महाराष्ट्र टीम ने इस सीजन में एक भी मैच नहीं गंवाया है, इसलिए मोमेंटम उनके साथ है। रितुराज गायकवाड़ ने सेमीफाइनल में जीत के बाद अपनी बल्लेबाजी के अलावा यह भी बताया कि टीम सफलता की कितनी भूखी है और टीम की सफलता के पीछे क्या राज है।  हैरानी की बात यह है कि पूरी बातचीत में कहीं भी मोमेंटम शब्द का इस्तेमाल नहीं हुआ है, जिसका मतलब है कि यह बातचीत आपको फ्रेश लगेगी। अंश उनसे बातचीत पर आधारित है।

क्वार्टर फाइनल की पारी सेमीफाइनल से ज्यादा खास थी

रितुराज ने बताया कि क्वार्टर फाइनल में 200 रन की पारी ज्यादा खास थी क्योंकि सेमीफाइनल के मुकाबले इस पिच पर खेलना मुश्किल था। सुबह गेंद को सीम किया जा रहा था। हमने नियमित अंतराल पर विकेट भी गंवाए इसलिए उस मैच में खेली गई पारी ज्यादा खास थी। रितुराज ने आगे कहा, हालांकि असम के खिलाफ आज की शतकीय पारी भी काफी अहम थी। रितुराज ने आगे कहा कि जोन में रहने का मतलब मेरे लिए फोकस्ड होना है। आप जानते हैं कि कब क्या शॉट खेलना है। स्थिति के अनुकूल खेलना ही मेरे लिए जोन में होना है।

कप्तान के तौर पर फैसला लेते समय

रितुराज ने कहा कि कभी-कभी मैं समझता हूं और गेंदबाजों का पक्ष लेता हूं। एक बल्लेबाज के तौर पर मैं जानता हूं कि नॉकआउट में यूपी हो या असम, इन दिनों गेंदबाज के रूप में गलती की गुंजाइश बहुत कम है। मैं सिर्फ अपने गेंदबाजों को शांत रखने की कोशिश करता हूं। उन्होंने आगे बताया कि एक बल्लेबाज की पारी एक गेंद में समाप्त हो सकती है। एक गलत शॉट और आउट। लेकिन गेंदबाजों के पास वापसी करने के लिए 60 गेंदें हैं। मेरे लिए उनका समर्थन करना बहुत जरूरी है। कई बार यह ख्याल आता है कि 350 रन हो गए हैं, डिफेंड कर लेना चाहिए, लेकिन ये मानना ​​जरूरी है कि वक्त बदल गया है। 350 अब नया 300 हो गया है।

टूर्नामेंट में सफलता का राज

रितुराज ने टीम के माहौल को लेकर बताया कि सैयद मुश्ताक अली में है यानी 20 ओवर के मैच में हम कर्नाटक के खिलाफ 120 रन के अंतर से हार गए। उसके बाद सभी ने हमें कम आंका। टीम के पास पॅाजीटिव वाइब्स नहीं थे। हम अगला मैच भी हारे। मुझे लगा कि इस समूह में बहुत प्रतिभा और क्षमता है, लेकिन जो कमी थी वह केवल आत्मविश्वास की कमी थी। रितुराज ने कहा कि । मुश्ताक अली में हमारी टीम क्वालीफाई नहीं कर पाई, जिससे हमे काफी दुख हुआ।

उन्होंने आगे कहा कि मुश्ताक अली के बाद हमने फैसला किया, हमें कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की जरूरत है। हमने 8 दिन का कैंप लगाया था। जहां सभी को सुबह 6:45 बजे ट्रेनिंग शुरू करनी है और शाम 5:30 बजे ही कैंप छोड़ना है। सुबह 6:45 बजे निकलने के लिए सभी को सुबह 5:30-6 बजे अपने घर से निकलना होता है। इसके लिए हमारे चयनकर्ता भी खुद रोज सुबह मैदान में पहुंचते थे।

मानसिकता बदली

रितुराज ने कहा कि विजय हजारे में यह मेरा छठा सीजन है। इससे पहले हर टूर्नामेंट में हमारा लक्ष्य 6 में से 3-4 मैच जीतना था। इस साल हमने फैसला किया कि हमें हर मैच जीतना है। हर मैच को फाइनल की तरह खेलना होता है। यह निर्णय लेने के बाद सभी की मानसिकता बदल गई। फाइनल में परिणाम जो भी हो, एक कप्तान- एक नेता और एक व्यक्ति के रूप में मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि हम एक टीम के रूप में कितनी दूर आ गए हैं। उन्होंने कहा,'सच कहूं तो महाराष्ट्र में ज्यादातर लोगों ने हमें एक टीम के तौर पर रेट नहीं किया। हम जहां भी गए प्यार कहीं नहीं मिला। मुझे लगता है कि यह टूर्नामेंट हमारे बारे में सभी का नजरिया बदल देगा। यह सिर्फ एक यात्रा की शुरुआत है, यह एक युवा टीम है। यह टीम अगले 5 साल तक साथ रहेगी और मैं गारंटी दे सकता हूं कि हम इससे भी ज्यादा हासिल करेंगे। हमें अपने संघ से बहुत समर्थन मिला है।'

हमारे ज्यादातर खिलाड़ी पहली बार फाइनल खेल रहे हैं: रितुराज

महाराष्ट्र की टीम ने इस टूर्नामेंट में नरेंद्र मोदी स्टेडियम के मुख्य मैदान पर एक भी मैच नहीं खेला है। सौराष्ट्र के खिलाफ चुनौती के बारे में रितुराज ने कहा कि हम अब तक हर तरह की पिचों पर खेले हैं। मुझे लगता है कि हमारी टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है। फाइनल में दोनों टीमों के बीच यही अंतर हो सकता है। हमारे ज्यादातर खिलाड़ी पहली बार फाइनल खेल रहे हैं। यह हर किसी के जीवन का अब तक का सबसे अच्छा खेल हो सकता है। मैं अपनी टीम से सिर्फ इतना कहूंगा कि जीत के लिए मैदान पर मत उतरो बल्कि गेम का आनंद उठाओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.