Move to Jagran APP

T20WC 2022: जसप्रीत बुमराह की जगह किस गेंदबाज को टीम में किया जा सकता है शामिल, गावस्कर ने बताया नाम

सुनील गावस्कर ने कहा कि भारतीय कप्तान ने अपने रन इस आने वाले बड़े टूर्नामेंट के लिए बचाकर रखे हैं। भारतीय टीम में युवा जोश और अनुभव का अच्छा मिश्रण है और अगर थोड़ा किस्मत का साथ मिल जाए तो टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप घर ला सकती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 07:11 AM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 07:11 AM (IST)
T20WC 2022: जसप्रीत बुमराह की जगह किस गेंदबाज को टीम में किया जा सकता है शामिल, गावस्कर ने बताया नाम
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

सुनील गावस्कर का कालम

loksabha election banner

दो शीर्ष स्तर की टीमों के खिलाफ लगातार दो सीरीज जीतने से भारतीय टीम के आत्मविश्वास में बेहिसाब इजाफा होगा। खासकर, वर्ल्ड चैंपियन आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मुकाबला हारने के बाद सीरीज जीतना वाकई जबरदस्त प्रदर्शन है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी जमीन पर पहली टी-20 सीरीज जीतना भी कम यादगार प्रदर्शन नहीं है। इसके बावजूद छह मैचों में से तीन मौकों पर 200 से ज्यादा रन लुटा देना टीम मैनेजमेंट के लिए बड़ी चिंता की बात है। खासकर ये देखते हुए कि जसप्रीत बुमराह व‌र्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं।

हालांकि चयनकर्ताओं ने अभी तक बुमराह के विकल्प के तौर पर किसी नाम का एलान नहीं किया है, लेकिन मोहम्मद शमी और दीपक चाहर में किसी गेंदबाज को बुमराह की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है। शमी ने हालिया समय में क्रिकेट नहीं खेला है लेकिन वो काफी हद तक एक लय से गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी हैं। एक बार उनका रनअप सही पड़ जाए तो वो बल्लेबाजों के लिए तेज और सटीक साबित होते हैं। दीपक चाहर स्विंग करने में माहिर हैं तो पिच मूवमेंट से भी उन्हें मदद मिलती है। इसके अलावा उनकी गेंदों में बल्लेबाज को परेशानी में डालने वाली तेजी भी है।

दीपक एक उपयोगी बल्लेबाज भी हैं और तनावपूर्ण मैच में अहम मौके पर बनाए उनके रन टीम के काफी काम आ सकते हैं। ऐसे में चयनकर्ताओं के लिए बुमराह के विकल्प का एलान करना आसान काम नहीं होगा। पहले मुकाबले में अर्शदीप सिंह काफी प्रभावशाली रहे जहां उन्होंने हालात का बेहद शानदार तरीके से इस्तेमाल किया। हालांकि उन्हें नो-बाल की अपनी समस्या को सुलझाने के अलावा डेंजर एरिया में अपने फालोथ्रू पर भी काम करना होगा। जब वह ऐसा कर लेंगे तो वो देश के लिए लंबे समय तक अपनी सेवाएं दे सकेंगे। वो इसलिए क्योंकि उनके पास गेंद को स्विंग कराने की क्षमता भी है तो यार्कर्स और बाउंसर्स जैसे घातक हथियार भी उनके तरकश में शामिल हैं।

नई गेंद से बालिंग करने वाला बाएं हाथ का गेंदबाज किसी भी टीम के लिए बड़ा एडवांटेज है। स्पिन विभाग में कोई समस्या नहीं है और आस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों पर स्पिनर बेहद अहम साबित होने वाले हैं। बल्लेबाजी भी अच्छी लय में नजर आ रही है और उम्मीद है कि कप्तान ने अपने रन इस आने वाले बड़े टूर्नामेंट के लिए बचाकर रखे हैं। भारतीय टीम में युवा जोश और अनुभव का अच्छा मिश्रण है और अगर थोड़ा किस्मत का साथ मिल जाए तो टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप घर ला सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.