Move to Jagran APP

Sachin Birthday: जब सचिन की बदमाशियों से तंग आकर मां ने भेज दिया क्रिकेट ट्रेनिंग कैंप

सचिन तेंदुलकर 49 साल के हो गए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सचिन को पहली बार उनकी मां ने क्यों ट्रेनिंग कैंप भेज दिया था। सचिन का ये किस्सा बेहद प्यारा और प्रेरणा देने वाला है।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Sun, 24 Apr 2022 11:09 AM (IST)Updated: Sun, 24 Apr 2022 11:09 AM (IST)
Sachin Birthday:  जब सचिन की बदमाशियों से तंग आकर मां ने भेज दिया क्रिकेट ट्रेनिंग कैंप
अपनी मां से आशीर्वाद लेते हुए सचिन तेंदुलकर (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। क्रिकेट के भगवान और ड्रेसिंग रूम में सबके सचिन पाजी 49 साल के हो गए है। सचिन और रिकार्ड एक दूसरे के पूरक माने जाते हैं। 24 साल तक लकड़ी के बैट से लोहा मनवाना किसी साधारण खिलाड़ी के बस की बात नहीं होती पर उन्होंने ये काम बाखूबी किया लेकिन बात आज उनकी मां की जब उन्होंने पहली बार उनके टैलेंट को पहचाना और उन्हें क्रिकेट ट्रेनिंग कैंप भेजा और शुरू हुई एक साधारण बच्चे की असाधरण क्रिकेटर बनने का सफर।

loksabha election banner

एक इंटरव्यू में जब सचिन की मां से पूछा गया था कि उन्हें कब लगा कि इस बच्चे के अंदर क्रिकेट खेलने की प्रतिभा है तो वो कहती हैं सच पूछिए तो उनकी नजर में हर लड़का बचपन में बैट-बाल और लड़की गुड़िया से खेलती है इसलिए उन्हें सचिन के बारे में भी ऐसा ही लगा।

एक किस्सा जिसने सचिन की दुनिया बदल दी

एक बार सचिन अपने घर के कंपाउंड में आम तोड़ रहे थे। चौकीदार ने देख लिया और चिल्लाने लगा। उनके साथी भाग खड़े हुए लेकिन सचिन पेड़ पर फंस गए। चौकीदार ने जैसे ही सचिन को उतारना चाहा वे कूद कर भाग गए। उस दिन घर में सचिन को लेकर खूब चिंता हुई। सचिन के भाई अजित तेंदुलकर ने कहा कि वो अच्छा क्रिकेट खेलता है। उसकी प्रतिभा को घर की चारदीवारी तक नहीं रहना चाहिए बल्कि उन्हें क्रिकेट खेलने भेजना चाहिए।

लेकिन उनकी मां का मानना था कि ऐसी कोई बात नहीं है फिर उन्होंने ये सोचकर हामी भर दी कि दो महीने तक उनकी बदमाशियों से छुटकारा मिलेगा। इसके बाद सचिन की ट्रेनिंग शुरू हुई और उनकी मुलाकात हुई रमाकांत आचरेकर सर से जिन्होंने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उनकी दुनिया ही बदल दी। आज शायद ही कोई रिकार्ड हो जो सचिन के नाम न हो। आपको बता दें कि सचिन ने अपना आखिरी मैच मुंबई में कराने के लिए बीसीसीआइ से आग्रह इसलिए किया था क्योंकि वो कम से कम एक मैच अपनी मां को दिखाना चाहते थे। इससे पहले उनकी मां ने एक भी मैच स्टेडियम आकर नहीं देखा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.