नई दिल्ली, जेएनएन। पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज रफ्तार गेंद डालने का रिकॉर्ड दर्ज है। अख्तर ने साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद डाली थी। भारतीय टीम के अनुभवी गेंदबाज शांताकुमार श्रीसंत का मानना है कि भारतीय टीम में इस वक्त ऐसे गेंदबाज है जो अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

भारतीय टीम के गेंदबाजी आक्रमण को इस वक्त दुनिया में सबसे खतरनाक माना जाता है। भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और यहां तक की ऑस्ट्रेलिया में भी अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और इशांत शर्मा ने तमाम दिग्गजों को चित किया है।

एस श्रीसंत ने हेलो एप पर इस बात का खुलासा किया कि इस वक्त वो कौन सा भारतीय गेंदबाज है जिसके अंदर अख्तर से भी तेज रफ्तार गेंद करना की क्षमता है। उन्होंने कहा, "मिशेल स्टार्क ऐसा कर सकते हैं और उमेश यादव भी शायद शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। मैं शोएब अख्तर का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। जब कभी भी हमारी मुलाकात हुई उन्होंने मुझे कहा आपको तेज रफ्तार से गेंदबाजी करनी चाहिए जो कुछ भी हो, आप बस अपनी पूरी रफ्तार से गेंदबाजी कीजिए।"

इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज गेंद

शोएब अख्तर ने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 161.3 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद डाली है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली का नाम आता है। 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ली ने 161.1 की रफ्तार से गेंद डाली थी। तीसरे नंबर पर भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज है। शॉन टेट ने इंग्लैड के खिलाफ 161.1 की रफ्तार से गेंद डाली थी।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस