Move to Jagran APP

ICC टूर्नामेंट में क्यों फ्लॉप हो रही है टीम इंडिया? Robin Uthappa ने बताई बड़ी वजह

Robin Uthappa भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने भारतीय टीम के बड़े टूर्नामेंट के अहम मैचों में हारने के पीछे की वजह का खुलासा किया है। रॉबिन ने बताया कि नेशनल टीम में जगह को लेकर खिलाड़ियों में असुरक्षा की भावना है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiPublished: Mon, 16 Jan 2023 06:39 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2023 06:39 PM (IST)
ICC टूर्नामेंट में क्यों फ्लॉप हो रही है टीम इंडिया? Robin Uthappa ने बताई बड़ी वजह
Robin Uthappa On Team India, Rohit Sharma, Rahul Dravid (Photo-design)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Robin Uthappa, Team India। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली भारतीय टीम (Indian National Cricket Team) को साल 2022 में टी-20 विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा था। बता दें कि भारत ने अपना आखिरी विश्व कप 2011 में और आईसीसी का अपना आखिरी टूर्नामेंट 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में जीता था।

loksabha election banner

इसके बाद से कई बार वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड के नॉकआउट मुकाबलों में टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई। इसी कड़ी में भारत के पूर्व क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा (Robin uthappa) ने टीम मैनजमैंट को इस हार का जिम्मेदार ठहराया है। हाल ही में रॉबिन ने एक बयान दिया, जिसमें उन्होंने टीम इंडिया में जगह को लेकर खिलाड़ियों में असुरक्षा की भावना बताई और उनका मानना है कि इस वजह से भारत बड़े टूर्नामेंट में जीत हासिल नहीं कर पा रही है।

Robin Uthappa ने टीम मैनेजमैंट को जमकर लताड़ा 

दरअसल, भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने हाल ही में भारतीय टीम के बड़े टूर्नामेंट के अहम मैचों में हारने के पीछे की वजह का खुलासा किया है। बता दें कि रॉबिन ने बताया कि नेशनल टीम में जगह को लेकर खिलाड़ियों में असुरक्षा की भावना बड़े टूर्नामेंटों के अहम मैचों में टीम के लिए घातक साबित हो रही है।

उन्होंने कहा कि ''जब तक खिलाड़ी सुरक्षित महसूस नहीं करेंगे वे हमेशा अपनी जगह बचाने की मानसिकता के साथ ही खेलेंगे।  मुझे लगता है कि खिलाड़ियों में टीम में अपनी जगह को लेकर सुरक्षा की भावना की कमी है। पिछले काफी समय से टीम में लगातार बदलाव हो रहे हैं। जब एक खिलाड़ी सुरक्षित महसूस नहीं करता तो वह हमेशा अपनी जगह बचाने की मानसिकता के साथ रहता है। इसके उलट जब वह जगह को लेकर आश्वस्त रहता है तो अपने प्रदर्शन पर बेहतर तरीके से ध्यान दे सकता है।''

इसके साथ ही उथप्पा ने आईपीएल का उदाहरण देते हुए कहा, आप आईपीएल को ही देख लीजिए, ज्यादातर बार ऐसी टीमों ने खिताब जीते हैं, जिसने अंतिम एकादश में कम बदलाव किए हैं। चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की सफलता भी इस बात पर मुहर लगाते हैं।

Robin Uthappa ने Kuldeep Yadav का दिया उदाहरण

रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को लेकर उदाहरण देते हुए कहा,

''बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में मैन ऑफ द मैच लेने के बाद कुलदीप को टीम से बाहर करने से बड़े स्तर पर एक अच्छा संदेश गया है। आप कुलदीप को एक बार समझा सकते हैं, लेकिन टीम को क्या संदेश जाता है? इससे युवा खिलाड़ियों को मनोबल गिरता है और ये गलत संदेश जाता है कि मैन ऑफ द मैच लेने के बाद टीम में आपकी जगह पक्की नहीं है। उन्होंने बताया, टीम में अंदर क्या हो रहा है मुझे इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन बाहर से मुझे ऐसा ही लगता है। यह जरूर है कि हमारे पास प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, लेकिन टीम में जगह को लेकर उन्हें भरोसा देना चाहिए।''

यह भी पढ़े:

Ind vs SL: दुनिया नहीं भूलेगी तिरुवनंतपुरम वनडे, ऐतिहासिक मैच में एक-दो नहीं बने 5 बड़े रिकॉर्ड्स

Virat Kohli का चौका रोकने के चक्कर में आपस में टकराए दो श्रीलंकाई खिलाड़ी, स्ट्रेचर पर ले जाया गया बाहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.