नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन के गाबा में भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने एक कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रिषभ पंत भारत के लिए सबसे तेज एक हजार टेस्ट रन पूरे करने वाले वे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में रिषभ पंत ने महेंद्र सिंह धौनी जैसे महान विकेट कीपर बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि फॉर्म के कारण पंत को अंदर-बाहर भी होना पड़ा था।

11 टेस्ट और 22 पारियों में सबसे पहले 50 शिकार करने वाले वे पहले भारतीय विकेटकीपर बने थे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा के मैदान पर आखिरी टेस्ट मैच की चौथी पारी में जैसे ही रिषभ पंत का खाता खुला तो वे टेस्ट क्रिकेट में एक हजारी बन गए। इस मैच की पहली पारी के बाद वे 999 रन के आंकड़े पर लटके हुए थे, क्योंकि इस मैच से पहले उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 976 रन थे। वहीं, पहली पारी में उन्होंने 23 रन बनाए थे।

रिषभ पंत ने 16 टेस्ट और 27 पारियों में 1000 टेस्ट रनों का आंकड़ा पार किया है। इतने कम मैच और पारियों में कोई भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ये कमाल नहीं कर पाया है। पंत ने 40 से ज्यादा के औसत से 2 शतकों के साथ ये रन बनाए हैं। पंत ने सेना देशों में और विदेशी दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, क्योंकि भारत में उनको खेलने का कम मौका मिलता है। रिषभ पंत पिछले टेस्ट मैच में तीसरा शतक लगाने से चूक गए थे।

एमएस धौनी ने 1000 रनों का आंकड़ा 32 पारियों में हासिल किया था।  वहीं, उनके बाद इस लिस्ट में फारुख इंजीनियर का नाम है, जिन्होंने 36 पारियों में 1000 टेस्ट रन पूरे किए थे। चौथे नंबर पर रिद्धिमान साहा का नाम है, जिन्होंने 37 पारियों में ये कमाल किया है। नयन मोंगिया ने 39 पारियों में 1000 रन बनाए थे, जबकि सैयद किरमानी ने 45 पारियों में 100 रन पूरे किए थे। इस लिस्ट में किरन मोरे का नाम भी शामिल है, जिन्होंने 50 पारियों में 1000 रन बनाए थे।  

Ind-vs-End

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप