Move to Jagran APP

चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर PCB का रोना शुरू, कहा- भारत के 2025 में पाक नहीं आने पर मुआवजा दिया जाए

पीसीबी के एक सूत्र ने बताया कि आईसीसी ने पाकिस्तान को टूर्नामेंट के मेजबान के रूप में चुना है लेकिन उसने अभी तक उसके साथ मेजबानी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। पीसीबी अध्यक्ष जका अशरफ और मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) सलमान नसीर ने 2025 में फरवरी-मार्च में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पर चर्चा करने के लिए अहमदाबाद में आईसीसी कार्यकारी बोर्ड से मुलाकात की थी।

By AgencyEdited By: Umesh KumarPublished: Mon, 27 Nov 2023 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 27 Nov 2023 08:00 AM (IST)
पीसीबी के अध्यक्ष जका अशरफ। फाइल फोटो

एजेंसी, पीटीआई। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के मेजबानी अधिकार के करार पर उसके साथ हस्ताक्षर करने का आग्रह किया और साथ ही जोर दिया कि अगर भारत राजनीतिक और सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए उनके देश की यात्रा करने से इनकार करता है तो पीसीबी को इसकी भरपाई की जानी चाहिए।

loksabha election banner

पीसीबी के एक सूत्र ने बताया कि आईसीसी ने पाकिस्तान को टूर्नामेंट के मेजबान के रूप में चुना है, लेकिन उसने अभी तक उसके साथ मेजबानी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। पीसीबी अध्यक्ष जका अशरफ और मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) सलमान नसीर ने 2025 में फरवरी-मार्च में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पर चर्चा करने के लिए अहमदाबाद में आईसीसी कार्यकारी बोर्ड से मुलाकात की थी।

पीसीबी की आशंका बीसीसीआई ने भेजेगा टीम

सूत्र ने कहा, 'पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के फिर से अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार करने की संभावना पर चर्चा की और स्पष्ट किया कि किसी भी स्थिति में आईसीसी को टूर्नामेंट पर एकतरफा फैसला नहीं लेना चाहिए।' इस सूत्र ने कहा कि पीसीबी अधिकारियों ने आईसीसी से कहा था कि अगर भारत सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में खेलने से मना करता है तो वैश्विक संस्था को एक स्वतंत्र सुरक्षा एजेंसी नियुक्त करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- IPL 2024 Mumbai Indians: आखिरकार मुंबई इंडियंस के हुए हार्दिक, गुजरात टाइटंस से तोड़ा नाता

पीसीबी ने आईसीसी से की मुआवजे की सिफारिश

पीसीबी ने कहा कि यह एजेंसी भारत के अलावा भाग लेने वाली अन्य टीमों की सुरक्षा स्थिति का आकलन करने के लिए पाकिस्तान सरकार और सुरक्षा अधिकारियों के साथ संपर्क कर सकती है। सूत्र ने कहा, 'उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि अगर भारत टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम नहीं भेजता है और उसके मैच दूसरे देश में कराए जाते हैं तो आईसीसी को इसके लिए पाकिस्तान को मुआवजा देना होगा।'

एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं गया था भारत

उन्होंने कहा कि पीसीबी अधिकारी स्पष्ट थे कि पाकिस्तान और भारत की सरकारों के बीच रिश्तों को देखते हुए इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि भारत फिर से सुरक्षा और राजनीतिक कारण से उनके देश में खेलने से पीछे हट जाएगा। भारत ने इस साल अगस्त-सितंबर में संयुक्त मेजबानी में हुए एशिया कप में पाकिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया था। भारतीय टीम ने अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले थे, जिसमें फाइनल मैच भी शामिल था। सूत्र ने कहा कि अशरफ और नसीर आईसीसी बैठक में स्पष्ट थे कि पाकिस्तान मेजबानी का अपना अधिकार नहीं छोड़ेगा।

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों का बरपा कहर, ऑस्ट्रेलिया को मिली 44 रन से मात; भारत की 2-0 की बढ़त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.