नई दिल्ली, जेएनएन। श्रीलंकाई टीम के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड है, लेकिन सात बार उनके खिलाफ आउट हुए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा है कि उन्हें क्यों लगता है कि आधुनिक खेल में स्पिन की कमी है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी अभी मुश्किल है, लेकिन भारत के रविचंद्रन अश्विन और ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन के अलावा मुरली का कोई प्रशंसक नहीं है। ऐसे में यह निश्चित रूप से लगता है कि स्पिन नहीं, बल्कि गति इन दिनों असली हथियार है।

वॉन ने कहा, "जब मैं खेलता था, तो ऐसा महसूस हुआ कि हमें मुरली जैसे महान तेज गेंदबाज और रहस्य स्पिनर दोनों के साथ मुकाबला करना था, लेकिन अगला मुरली या सकलेन मुश्ताक कहां है? इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले कोलंबो से मुरलीधरन ने कहा है, "टेस्ट क्रिकेट में समस्या यह है कि टी20 और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ने गतिशीलता को बदल दिया है। जब मैं खेलता था तो बल्लेबाज तकनीकी रूप से बहुत अच्छे थे और विकेट सपाट हुआ करते थे, लेकिन अब वे चाहते हैं कि मैच तीन दिन में खत्म हो जाए।"

उन्होंने आगे कहा, "मेरे खेलने के दिनों के समय स्पिन कराने के लिए बहुत मेहनत करनी होती थी और कुछ चमत्कार परिणाम पाने के लिए करते थे। हालांकि, अब आप अगर लाइन और लेंथ पर लगातार गेंदबाजी करते हैं तो आपको 5 विकेट मिल जाएंगे। इस बात की गारंटी भी है, क्योंकि बल्लेबाज लंबे समय तक बिना अटैक करे रह नहीं सकता। स्पिनर को तभी विकेट मिल सकते हैं, जब फील्ड अच्छी लगी हो। स्पिनरों को विकेट पर मेहनत करनी होती है। इसलिए वे और गेंदें इस्तेमाल करते हैं।" वहीं, जब उनसे ये पूछा गया कि क्या कोई स्पिन 700-800 विकेट लेगा?

इस पर मुरलीधरन ने कहा, "अश्विन (जो अभी 377 टेस्ट विकेट ले चुके हैं) के पास मौका है, वे महान गेंदबाज हैं। उनके अलावा मुझे नहीं लगता कि कोई 800 विकेट पर पहुंच पाएगा। शायद नाथन लियोन भी उतने अच्छे नहीं हैं, जो वहां तक पहुंच सकें। वह 400 विकेट के आसपास(396 विकेट) हैं, लेकिन उनको वहां तक पहुंचने के लिए बहुत ही सारे मैच खेलने होंगे।" यहां तक कि टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने वाले मुरलधीरन एकमात्र गेंदबाज हैं। उनके बाद शेन वार्न का नाम है, जो 700 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। वहीं, अनिल कुंबले 600 से ज्यादा विकेट लेकर तीसरे नंबर पर हैं।

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021