नई दिल्ली। India vs West Indies Ms Dhoni retirement अपनी रिटायरमेंट की खबरों के बीच भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार को साफ कर दिया कि वो कैरेबियाई दौरे के लिए उपलब्ध नहीं हैं। धोनी टैरिटोरियल आर्मी के पैराशूट रेजिमेंट में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल भी हैं और वो अपने अगले दो महीने अपने रेजिमेंट के साथ बिताएंगे। बीसीसीआई के एक बड़े अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। बीसीसीआई के अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि धोनी ने खुद को वेस्टइंडीज दौरे के लिए उनुपलब्ध बताया है और वो दो महीने अपने रेजिमेंट के साथ बिताएंगे। 38 वर्ष के धोनी ने रविवार को कैरेबियाई दौरे के लिए जाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के चयन से पहले सेलेक्शन कमेटी को इस बात की जानकारी दी। 

बीसीसीआई के इस अधिकारी ने साफ तौर पर कहा कि धोनी इस वक्त क्रिकेट को अलविदा नहीं कहेंगे। इस अधिकारी ने कहा कि धोनी के बारे में मैं तीन बातें कहना चाहता हूं। पहली ये कि वो इस वक्त क्रिकेट को अलविदा नहीं करेंगे। दूसरी बात ये कि वो दो महीने का विश्राम ले रहे हैं ताकि अपने रेजिमेंट के साथ ये वक्त बिता सकें। धोनी ने इसके लिए पहले ही कमिटमेंट किया हुआ था। तीसरा बात ये कि हमने उनके इस फैसले के बारे में टीम के कप्तान विराट कोहली और चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद को बता दिया है। 

वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से मना करने के बाद ये साफ हो गया है कि टीम इंडिया की तरफ से उनकी गैरमौजूदगी में क्रिकेट के तीनों प्रारूप के लिए विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद रिषभ पंत होंगे। टेस्ट के लिए रिद्धिमान साहा को रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर शायद टीम में शामिल किया जा सकता है। भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी 20, तीन वनडे व दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस