Move to Jagran APP

'मै अपार्टमेंट से कूद न जाऊं इसलिए..., 3 बार सुसाइड का ख्याल करने वाले Shami ने Rohit Sharma को यूं बताई अपने दिल की बात

हमेशा चेहरा पर सौम्य मुस्कान रखने वाले मोहम्मद शमी की जिंदगी ट्रैजिक फिल्म से कम नहीं रही। तीन बार खुद को मिटाने के ख्याल संजोने वाले शमी की जिंदगी के बारे में शायद कम ही लोग जानते हैं। हर खिलाड़ी एक बुरे दौर से गुजरता है लेकिन इस गेंदबाज के जीवन में एक ऐसा समय आया जब न तो उनकी क्रिकेट करियर अच्छी चर रही थी और उनकी पर्सनल लाइफ।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarPublished: Thu, 16 Nov 2023 02:03 PM (IST)Updated: Thu, 16 Nov 2023 02:03 PM (IST)
Mohammed Shami Personal Life: मोहम्मद शमी ने अपनी जिंदगी को लेकर रोहित शर्मा को बताई दिलचस्प बात।(फोटो सोर्स: एपी)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। Mohammed Shami। वर्ल्ड कप 2023 में भारत की उम्मीद का दूसरा नाम 'मोहम्मद शमी' बन चुका है। क्रिकेट एक टीम गेम है लेकिन इस समय टीम इंडिया की बॉलिंग डिपार्टमेंट का सबसे ज्यादा भार अकेले मोहम्मद शमी अपने कंधे पर उठाकर फाइनल की ओर टीम इंडिया को लेकर चल पड़े हैं। शमी विकेट लेने के बाद हंसते है, जमीन पर गिरते हैं, लेकिन कभी भारत को निराश नहीं करते।

loksabha election banner

हमेशा चेहरा पर एक सौम्य मुस्कान रखने वाले मोहम्मद शमी की जिंदगी ट्रैजिक फिल्म से कम नहीं रही। तीन बार खुद को मिटाने के ख्याल संजोने वाले तेज गेंदबाज की जिंदगी के बारे में शायद कम ही लोग जानते हैं। हर खिलाड़ी एक बुरे दौर से गुजरता है, लेकिन शमी के जीवन में एक ऐसा समय आया जब न तो उनकी क्रिकेट करियर अच्छी चर रही थी और उनकी पर्सनल लाइफ।

पिछले कुछ पहले यानी साल 2018 में मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां ने उनप घरेलू हिंसा, मारपीट, मैच फिक्सिंग समेत कई गंभीर आरोप लगाए। मामला कोर्ट तक पहुंचा। इन विवादों के बीच भी शमी ने अपना पूरा फोकस क्रिकेट पर रखा।

रोहित से साझा कि दिल की बात

अक्सर मीडिया से दूरी बनाने वाले शमी ने साल 2020 में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से इंस्टाग्राम लाइव के दौरान अपनी दिल की बात दुनिया से साझा की। उन्होंने कहा,"मैं 2015 वर्ल्ड कप में चोटिल हो गया। इसके बाद टीम में वापसी करने में मुझे काफी मेहनत करनी पड़ी।

उन्होंने रोहित से कहा कि आप जानते हैं कि रिहैब करने में कितना समय लगता है। वहीं मैं पारिवारिक समस्याओं से भी गुजर रहा था।  इसी बीच आईपीएल से 10-12 दिन पहले मेरा एक्सीडेंट हो गया। मीडिया में मेरी पर्सनल बातों पर चर्चा होने लगी।

मैं तीन बार खुदकुशी करने के बारे में सोचा: मोहम्मद शमी

शमी ने रोहित से कहा,मुझे लगता है कि अगर मुझे मेरे परिवार का साथ नहीं मिलता तो मैं क्रिकेट छोड़ देता। मैं तीन बार खुदकुशी करने के बारे में सोचा। मैं इतना टूट चुका था कि मेरे परिवार वाले काफी चिंतित हो चुके थे। मेरा घर 24वीं मंजिल पर था और मेरे परिवार वालों को लगता था कि कहीं मै अपार्टमेंट से कूदकर खुदकुशी न कर लूं इसलिए परिवार का कोई न कोई सदस्य मुझपर निगानी रखता था।  

मेरी फैमिली मेरी ताकत: मोहम्मद शमी

शमी ने कहा कि मेरी फैमिली ने मुझे काफी सपोर्ट किया। मेरी फैमिली मेरी ताकत है। वे मेरी हर समस्या का हल हैं। वो मुझसे कहते थे कि तुम सिर्फ अपने गेम पर ध्यान दो और अपने गेम में पूरी तरह खो जाओ।

शमी ने कहा, मैं जब प्रैक्टिस करता था तो मैं काफी दुखी हो जाता था। मेरे भाई मेरे परिवार वाले मुझसे कहते थे कि तुम बस गेम पर ध्यान दो। मेरे कई अच्छे दोस्तों ने मुश्किल घड़ी में मेरा साथ दिया। अगर वो न होते तो मैं शायद कुछ गलत कर बैठता।

शमी का वर्ल्ड कप में शानदार सफर

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में सात विकेट लेने वाले शमी को आज भारत सलाम कर रहा है। आईसीसी वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की ओर से सबसे शानदार गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद शमी की हर तरफ चर्चा हो रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 9.5 ओवरों में सिर्फ 57 रन देकर मोहम्मद शमी ने सात विकेट चटकाए।

वहीं, फाइनल मुकाबले से पहले शमी इस टूर्नामेंट में अब तक 23 विकेट ले चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Mohammed Shami Life: गद्दार; बेवफा; एक्‍सीडेंट... शमी ने तमाम तकलीफें झेलने के बावजूद कर दिया बड़ा कारनामा, आपको देश का सैल्‍यूट!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.