नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। India vs South Africa T20 Series: भारतीय टीम का मुकाबला अब दक्षिण अफ्रीका से होना है और मेहमान टीम के पेसर कैगिसो रबादा इसके लिए तैयार नजर आ रहे हैं। रबादा का मानना है कि आगामी टी-20 और टेस्ट सीरीज खराब दौर से जूझ रही उनकी टीम के लिए दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ खुद को परखने का सुनहरा मौका है।

दक्षिण अफ्रीका टीम 15 सितंबर से शुरू हो रही सीरीज में तीन टी-20 और तीन टेस्ट खेलेगी। उनके पास कमोबेश युवा टीम है जिसमें रबादा और कप्तान क्विंटन डिकॉक सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। रबादा ने कहा कि अगले कुछ साल हमारे लिए चुनौतीपूर्ण हैं। यह एक सफर है। टीम को अपनी क्षमता पर भरोसा है और अब देखना है कि भारत दौरा कैसा रहता है। विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद यह दक्षिण अफ्रीका का पहला दौरा है। दूसरी ओर भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में नंबर-एक है लेकिन टी-20 में चौथे स्थान पर है।

दिग्गज खिलाड़ी टीम से बाहर

24 वर्षीय रबादा ने कहा कि हमारा लक्ष्य खुद को सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ आंकना है। भारतीय टीम काफी कामयाब रही है। हमारी टीम में कई बदलाव हुए हैं और यह युवा टीम है। नए खिलाडि़यों के लिए यहां खेलना एक चुनौती है। दक्षिण अफ्रीकी टीम में फाफ डुप्लेसिस, इमरान ताहिर, हाशिम अमला और डेल स्टेन नहीं हैं। डुप्लेसिस उपलब्ध नहीं थे जबकि अमला और ताहिर क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं और स्टेन का चयन नहीं हुआ।

रबादा को जीत की उम्मीद

तेज गेंदबाज रबादा ने कहा कि यह बदलाव का दौर है। मुझे खुशी है कि उन खिलाडि़यों के साथ खेल रहा हूं जिनके साथ स्कूल में क्रिकेट खेला है। उन्होंने कहा कि अनुभव के अभाव के बावजूद उन्हें लगता है कि दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत को हरा सकती है। उन्होंने कहा कि कुछ को संदेह होगा। भारतीय टीम के खिलाफ जो खिलाड़ी नहीं खेले हैं, खासकर इतनी बेहतरीन टीम के खिलाफ, हमें देखना है कि हम कहां ठहरते हैं। मुझे लगता है कि हम जीतेंगे। यह रोमांचक है और काफी मजा आएगा।

विराट को आउट करना चुनौतीपूर्ण

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आउट करना दक्षिण अफ्रीका के युवा गेंदबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण होगा। रबादा ने कहा कि सफेद गेंद के प्रारूप में कोहली सर्वश्रेष्ठ हैं। वह महान खिलाडि़यों की जमात का हिस्सा हैं। उनके खिलाफ खेलना भी किसी कसौटी पर खुद को कसने से कम नहीं है। हम बेखौफ होकर उन्हें गेंदबाजी करेंगे। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को गेंदबाजी करने का अपना ही मजा है।

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप