Move to Jagran APP

IND vs ENG: वर्ल्‍ड कप 2023 फाइनल की हार का क्‍या हुआ असर? Jasprit Bumrah ने बयां किया दर्द

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने वर्ल्‍ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों मिली शिकस्‍त का दर्द बयां किया है। पता हो कि भारतीय टीम ने लगातार 10 मैच जीतकर वर्ल्‍ड कप 2023 फाइनल में जगह पक्‍की की थी जहां उसे ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी। ऑस्‍ट्रेलिया ने छठी बार विश्‍व कप खिताब अपने नाम किया।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Tue, 23 Jan 2024 01:18 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2024 01:18 PM (IST)
जसप्रीत बुमराह ने वर्ल्‍ड कप 2023 फाइनल में दो विकेट लिए थे

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने स्‍वीकार किया कि वर्ल्‍ड कप 2023 फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों शिकस्‍त झेलने के बाद वो कुछ दिन दुखी थे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने साथ ही कहा कि उनका काम हार को भुलाकर आगे बढ़ना है और अगले प्रोजेक्‍ट पर ध्‍यान देना है।

loksabha election banner

याद दिला दें कि भारतीय टीम ने लगातार 10 मैच जीतने के बाद वर्ल्‍ड कप 2023 फाइनल में जगह बनाई थी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को पैट कमिंस की अगुवाई वाली ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी।

जसप्रीत बुमराह ने क्‍या कहा

जसप्रीत बुमराह ने द गार्डियन को दिए इंटरव्‍यू में बताया कि वो दिन भारतीय टीम का नहीं था।

मैं घर पर था। हमने प्रत्‍येक मैच जीता। आप बस इतना नहीं कह सकते कि यह खेल का हिस्‍सा है। इससे दुख हुआ। और दुख होना भी था। हमने कड़ी मेहनत की थी। अच्‍छी क्रिकेट खेली थी। यह आदर्श नहीं था, लेकिन काम है। आपको आगे बढ़ना होता है। छह महीने में टी20 वर्ल्‍ड कप है। कुछ दिन आपके होते हैं और कभी हार भी आती है। अगर आप अच्‍छे नहीं होते तो फाइनल तक नहीं पहुंचते। कुछ दिन काफी दुख हुआ।

बुमराह का वर्ल्‍ड कप फाइनल में प्रदर्शन

30 साल के जसप्रीत बुमराह ने वर्ल्‍ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन किया और उन्‍हें मोहम्‍मद शमी व मोहम्‍मद सिराज का बखूबी साथ मिला। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में बुमराह ने 9 ओवर में दो मेडन सहित 43 रन देकर दो विकेट झटके थे। तब बुमराह ने मिचेल मार्श और स्‍टीव स्मिथ को अपना शिकार बनाया था।

यह भी पढ़ें: Virat Kohli के रिप्लेसमेंट का बीसीसीआई जल्द ही कर सकता है एलान, रेस में सबसे आगे ये तीन खिलाड़ी

भारत के लिए खेलना मेरा सपना था

अहमदाबाद में जन्‍में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बताया कि भारत के लिए खेलना उनका सपना था, जो साकार हुआ।

भारत के लिए खेलना मेरा सपना था। मैं जब भी थक जाता हूं तो हमेशा खुद को यह बात याद दिलाता हूं। मेरी मुस्‍कुराहट वहां से आती है। क्रिकेट करियर सीमित है। मैं हमेशा नहीं खेलूंगा। मैं खुद से बात करके इस पल का आनंद उठाने की कोशिश करता हूं क्‍योंकि यह मेरे लिए काफी मायने रखता है।

जसप्रीत बुमराह अब इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में एक्‍शन में नजर आएंगे। भारत और इंग्‍लैंड के बीच 25 जनवरी से हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम पर पहला टेस्‍ट मैच खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का एलान, UP के इस खिलाड़ी को पहली बार मिला मौका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.