Move to Jagran APP

IPL 2021: कोलकाता नाइट राइडर्स को आखिरी गेंद पर मिली हार को भूलना होगा- गावस्कर

IPL 2021 गावस्कर ने कहा कि कोलकाता ने कुछ अच्छा खेल दिखाया है और ये अहम है कि उसे चेन्नई के खिलाफ आखिरी गेंद पर मिली मात को अपने दिमाग में घर बनाने से रोकना होगा। कोलकाता की टीम आखिरी समय तक मुकाबले में थी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 07:19 PM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 02:23 PM (IST)
IPL 2021: कोलकाता नाइट राइडर्स को आखिरी गेंद पर मिली हार को भूलना होगा- गावस्कर
कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी (फोटो- एएनआई)

तीन टीमें प्लेआफ की दौड़ में बने रहने के लिए जीत का सिलसिला शुरू करने को लेकर बेकरार हैं। ये तीनों टीमें मंगलवार को मैदान पर होंगी। कोलकाता की भिड़ंत दिल्ली से होगी, जबकि दिन के दूसरे मैच में पंजाब और मुंबई की टीमें एक-दूसरे को अंक तालिका में नीचे धकेलने की कोशिश करेंगी।

loksabha election banner

दिल्ली मौजूदा समय में जबरदस्त लय में है और चतुर कप्तान की अगुआई में टीम इतनी आसानी से जीत दर्ज कर रही है जिससे विपक्षी टीमें कांपने लगी हैं। कोलकाता ने कुछ अच्छा खेल दिखाया है और ये अहम है कि उसे चेन्नई के खिलाफ आखिरी गेंद पर मिली मात को अपने दिमाग में घर बनाने से रोकना होगा। कोलकाता की टीम आखिरी समय तक मुकाबले में थी, लेकिन उसके बाद अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फार्म में चल रहे रवींद्र जडेजा ने प्रसिद्ध के 19वें ओवर में 21 रन बटोरकर मैच छीन लिया। 19वां ओवर आमतौर पर टीम के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज को दिया जाता है क्योंकि वह उसमें विपक्षी टीम पर काबू करके आखिरी ओवर का लक्ष्य और ज्यादा मुश्किल कर सकता है।

प्रसिद्ध के पास तेजी हो सकती है, लेकिन दो बड़े छक्के खाने के बाद वह लय से पूरी तरह भटक गए। इसके बाद उन्हें दो फुलटास गेंद डालते देखकर आश्चर्य नहीं हुआ, जिन पर लगे चौकों ने कोलकाता की उम्मीदें बिलकुल ही खत्म कर दीं। अगर मैच का नतीजा आखिरी गेंद पर निकलता है तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आधुनिक बल्लेबाजों का इरादा दिमाग से खेलने की बजाय जरूरत से ज्यादा और बेवजह की आक्रामकता दिखाने का होता है। जमीनी शाट खेलने की बजाय बल्लेबाज का ग्लोरी शाट के पीछे भागना उसके आउट होने की वजह बनता है और यही वो कारण है जिससे मुकाबले आखिरी गेंद तक चले जाते हैं। बेंगलुरु के खिलाफ मुंबई को भी इसी सोच का खामियाजा भुगतना पड़ा, क्योंकि उसके बल्लेबाजों ने बिना सोचे समझे कुछ शाट खेले और गेंदबाजों की मेहनत पर पानी फेर दिया।

मुंबई को अब प्लेआफ में क्वालीफाई करने के लिए अपने बचे सभी मैच जीतने होंगे। अब अगर पिछले तीन मैचों में केयरफ्री और केयरलेस एप्रोच के बीच का अंतर खत्म कर देने वाले युवा खिलाड़ी एकजुट प्रदर्शन नहीं करते हैं तो फिर गत चैंपियन के दरवाजे बंद होने तय हैं। हैदराबाद के खिलाफ शारजाह में कम स्कोर का शानदार तरीके से बचाव करते हुए पंजाब ने खुद को एक अच्छा मौका दे दिया है और अगर टीम मुंबई के खिलाफ भी इसी जज्बे से खेलती है तो हमें शानदार मंगलवार देखने को मिल सकता है।

(सुनील गावस्कर का कालम)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.