दुबई, प्रेट्र। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच से ठीक पहले अभ्यास के दौरान सिर में चोट लगने की वजह से इस सीरीज में नहीं खेल पाए थे। अब ये वनडे सीरीज खत्म हो चुकी है और स्मिथ यूएई में अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स से आइपीएल के 13वें सीजन के लिए जुड़ जाएंगे। वहीं स्मिथ को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने साफ कर दिया है कि उनके सिर में चोट लगने की वजह से वो कनकशन प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं जो कि इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में क्रिकेट में उनकी वापसी के लिये महत्वपूर्ण है।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इसके साथ ही साफ किया कि वो आइपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान की फिटनेस को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करेगा। आस्ट्रेलियाई बोर्ड ने कहा कि वह स्मिथ की क्रिकेट में वापसी सुनिश्चित करने के लिये रॉयल्स के साथ मिलकर काम कर रहा है। स्मिथ अभ्यास के दौरान सिर में चोट लगने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में नहीं खेल पाये थे।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के खेल विज्ञान विभाग के प्रमुख अलेक्स कोंटोरिस ने बयान में कहा कि जब सिर पर चोट लगने से पड़ने वाले प्रभाव की बात आती है तो क्रिकेट आस्ट्रेलिया के कड़े दिशानिर्देश हैं जैसा कि हमने पिछले 12 महीनों में देखा है और हम इससे समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि स्टीव अच्छी प्रगति कर रहा है और खेल में वापसी के लिये ‘कनकसन प्रोटोकॉल’ के जरिये हमारे चिकित्सा दल से जुड़ा हुआ है। स्मिथ के अलावा इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के क्रिकेटर गुरुवार को पहुंच जाएंगे। वे इसके बाद छह दिन तक पृथकवास पर रहेंगे जिसका मतलब है कि वे 23 सितंबर तक मैच नहीं खेल पाएंगे।

रॉयल्स का पहला मैच 22 सितंबर को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ है। मैनचेस्टर में पहले वनडे से पूर्व स्मिथ के सिर में चोट लग गयी थी। वह इससे उबर गये हैं लेकिन अभी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिये पूरी तरह से फिट नहीं हैं। कोंटोरिस ने कहा कि फ्रेंचाइजी और क्रिकेट आस्ट्रेलिया स्मिथ के यूएई पहुंचने के बाद उनकी फिटनेस को लेकर मिलकर काम करेंगे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस